ऑटो और ई रिक्शा में स्कूल नही जाएंगे नौनिहाल

in #firozabad2 years ago

फिरोजाबाद : जनपद में स्कूलों में पढ़ने वाले नौनिहाल अब ऑटो और ई-रिक्शा की सवारी करके स्कूल नहीं जा सकेंगे. परिवहन विभाग के नियमों पर ये वाहन खरे नहीं उतर रहे हैं. इस वजह से इन वाहनों की विद्यालयों में एंट्री बैन कर दी गई है. परिवहन विभाग का तर्क है कि छोटे-छोटे बच्चों की सुरक्षा को लेकर यह कदम उठाया गया है.

फिरोजाबाद जिले में तैनात सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी राजेश कुमार कर्दम ने बताया कि कई बार देखा गया है कि ऑटो रिक्शा में चालक 10 से 15 बच्चों को बिठा लेते हैं. ऐसी स्थिति में दुर्घटना की स्थिति बनी रहती है. कई बार दुर्घटनाओं में बच्चों की जान तक चली जाती है. ऑटो व रिक्शा जैसे वाहर चारो तरफ के खुले होते हैं व सुरक्षा का कोई मानक नहीं होता है. इसके अलावा स्कूली बच्चों को ले जाने के लिए ऐसे वाहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं होता है. इसी वजह से फिरोजाबाद जनपद में ऑटो व ई-रिक्शा से बच्चों को ले जाने के लिए रोक लगाई गई है.

इसके अलावा स्कूली बच्चों के अभिवावकों से भी अपील की जा रही है कि वह ऐसे वाहनों ने बच्चों को न भेजें. परिवहन विभाग ने हादसों को रोकने के लिए यह कदम उठाया है. परिवहन विभाग द्वारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक, स्कूल जाने वाले छात्र-छात्राओं को केवल बंद बॉडी वाले वाहन ही लाने-ले जाने का काम करेंगे. जिनमें बस, मिनी बस या फिर अन्य कोई बंद बॉडी के 4 पहिया वाहन जिसका परिवहन विभाग में स्कूल के नाम पंजीकरण हो. उसमें भी इस मानक का ध्यान रखा जाएगा कि जो गाड़ी जितनी क्षमता में पास है उसमें ज्यादा सवारियों की संख्या न हो।Screenshot_2022-07-25-07-19-10-83_680d03679600f7af0b4c700c6b270fe7.jpg