दूध में डिटर्जेंट,देशी घी एनीमल फैट: खाद्य विभाग की सैंपल जांच रिपोर्ट से हुआ खुलासा

in #firozabad2 years ago

Screenshot_2022-05-26-16-46-58-56_680d03679600f7af0b4c700c6b270fe7.jpg

फिरोजाबाद। खाने—पीने के सामान में मिलावटखोरी की हद हो रही है। यही कारण है कि बीमारियां भी लोगों को घेर रही हैं। दूध में डिटर्जेंट और नमकीन में रंग मिलाकर बनाया जा रहा है। खाद्य विभाग की टीम द्वारा लिए गए सैंपल की जांच रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है।

25 जनवरी को लिया था सैंपल
25 जनवरी को खाद्य विभाग की टीम ने सुहाग नगर में सचिन गुप्ता एवं अखिल गुप्ता के प्रतिष्ठान से नमकीन का सैंपल लिया था। यह नमकीन महिला ग्राम उद्योग रामबाग आगरा द्वारा निर्मित था। संदेह होने पर विभाग ने सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा तो नमकीन मिथ्या छाप पाई गई। जो सूचनाएं रैपर पर अंकित थी, वह गलत मिलीं। नमकीन में सुडान-डाई (अखाद्य रंग) की मिलावट पाई गई है, जो एक तरफ से पेंट है। यह स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है। विभाग ने विक्रेताओं के साथ में महिला ग्राम उद्योग रामबाग के खिलाफ भी कार्रवाई की है।

डेयरी से लिया था दूध का सैंपल
वहीं, 31 अक्तूबर को खुशालपुर निवासी महेश व अनवारा टूंडला से गजेंद्र के डेयरी से भी उसी दिन दूध का सैंपल भरा था। दोनों ही दूध के सैंपल में डिटर्जेंट की पुष्टि हुई है। कनेटा के निकट खेतों में संचालित एक देसी घी निर्माण इकाई से भरे गए घी का सैंपल भी जांच में असुरक्षित घोषित हुआ है। नीतेश प्रताप सिंह एवं अनुराग यादव की फैक्ट्री से मिले घी में एनीमल फैट या पेट्रोलियम जैली की आशंका जताई जा रही है।

मिठाई की दुकानों पर जा रहा था घी
यह घी मिठाइयों की दुकानों पर थोक के भाव सप्लाई किया जाता था। अभिहीत अधिकारी डॉ. सुधीर सिंह का कहना है कि देसी घी एवं दूध के चार सैंपल फेल हुए हैं। जांच रिपोर्ट के आधार पर इनके खिलाफ वाद दायर किया जा रहा है। दूध में डिटर्जेंट की मिलावट पाई गई है। देसी घी में एनीमल फैट या पेट्रोलियम जैली की मिलावट की आशंका है। यह नमूना असुरक्षित घोषित हुआ है। नमकीन में अखाद्य रंग की मिलावट पाई है। इनके विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

Sort:  

बढ़िया खबर