ससुरालियों के खिलाफ दहेज उत्पीड़न की रिपोर्ट दर्ज कराई

in #report2 months ago

पीलीभीत 4 अगस्त: (डेस्क)पीलीभीत के बीसलपुर में एक विवाहिता ने अपने ससुरालियों के खिलाफ दहेज उत्पीड़न की रिपोर्ट दर्ज कराई है। मोहल्ला दुबे निवासी गुड्डू जोशी की पत्नी सपना ने बताया कि उनका विवाह 6 मई 2019 को मुरादाबाद के मोहल्ला पुराना बंगला निवासी रोहित शर्मा से हुआ था। विवाह के बाद से ही वर पक्ष ने दहेज की मांग शुरू कर दी, जिसमें उन्होंने पांच लाख रुपये की मांग की।

2c860e89-df17-4b98-9764-966b5c9f00a8.jpegImage credit : Amar Ujala

दहेज की मांग और उत्पीड़न

सपना ने बताया कि जब उनके परिवार ने अपनी खराब आर्थिक स्थिति का हवाला देते हुए दहेज की मांग पूरी करने में असमर्थता जताई, तो वर पक्ष ने उनका दहेज उत्पीड़न करना शुरू कर दिया। हाल ही में, वर पक्ष ने सपना का सारा जेवर छीनकर उसे घर से निकाल दिया। इसके बाद सपना अपने मायके में रहने लगी।

समझौते के प्रयास

इस बीच, दोनों पक्षों के बीच कई बार समझौते के प्रयास किए गए, लेकिन सभी प्रयास विफल रहे। सपना ने कोतवाल अशोकपाल को तहरीर देकर दहेज उत्पीड़न की शिकायत की, जिसके बाद पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली। रिपोर्ट में सपना के पति रोहित शर्मा, सास संतोष कुमारी, जेठ राहुल, ननद सीमा, सोनम, नंदोई चंदन और विवाह कराने वाले बिचौलिए राजीव और उनकी पत्नी गीता को नामजद किया गया है।

दूसरा मामला: रिश्ता तोड़ने पर हिंसा

दूसरी ओर, पूरनपुर में एक और दहेज उत्पीड़न का मामला सामने आया है। यहां दहेज की मांग पूरी न होने पर एक युवक ने रिश्ता तोड़ दिया। इस पर युवक के परिजनों ने युवती के पिता और ताऊ को पीटा और जान से मारने की धमकी दी। गांव आनंदपुर निवासी सत्यपाल शर्मा ने बताया कि उसने अपनी भतीजी पिंकी की शादी जून में गांव बांसखेड़ा निवासी कपिल शर्मा से तय की थी।

दहेज की मांग और उत्पीड़न

शादी की रस्म के दौरान सत्यपाल ने अपनी ओर से 1.52 लाख रुपये, सोने के आभूषण, कपड़े और बर्तन दिए थे। लेकिन, कपिल के भाई सूर्यदेव शर्मा ने दहेज में दो लाख रुपये, बाइक, अलमारी, सोफा आदि की मांग की। मांग पूरी न होने पर कपिल और उसके परिवार ने शादी से इन्कार कर दिया। जब सत्यपाल अपने भाई के साथ कपिल के घर पहुंचे, तो वहां अभद्रता की गई।

तीसरा मामला: विवाहिता की पिटाई

एक अन्य मामले में, दहेज की मांग पूरी न होने पर एक विवाहिता प्रियंका की पिटाई कर दी गई। प्रियंका की शादी 26 नवंबर को मोहल्ला साहूकारा निवासी रवि वर्मा से हुई थी। शादी के कुछ दिन बाद से ही उसके ससुराल वाले दहेज में चार पहिया वाहन की मांग करने लगे। प्रियंका ने अपने मायके वालों को इस बारे में जानकारी दी, जिसके बाद उसके मायके वाले ससुराल गए और समझाने का प्रयास किया, लेकिन ससुराल वाले दहेज की मांग करते रहे।

पुलिस की कार्रवाई

प्रियंका के पति रवि वर्मा ने 25 जुलाई को उसकी पिटाई की और पीठ में दांतों से काट लिया। प्रियंका ने अपने पिता और पुलिस को इसकी सूचना दी। पुलिस के पहुंचने पर उसका पति घर से भाग गया। कोतवाल राजीव कुमार शर्मा ने बताया कि प्रियंका की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।