इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का जिला कलक्टर ने किया शुभारम्भ

in #jhalawar2 years ago

झालावाड़, 09 सितम्बर। शहरी क्षेत्र में इच्छुक परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए शुक्रवार को प्रदेश भर में इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का शुभारम्भ किया गया। झालावाड़ जिले में जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित द्वारा मेला मैदान झालरापाटन में चन्द्रभागा नदी के किनारे उक्त योजना का शुभारम्भ किया गया। इस दौरान 661 जॉब कार्ड जारी कर 100 श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया गया।
जिला कलक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में संचालित मनरेगा योजना की तरह शहरी क्षेत्रों में भी काफी समय से रोजगार के लिए इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना प्रारम्भ करने के लिए राज्य सरकार प्रयासरत थी। आज इस योजना के शुभारम्भ होने से शहरी क्षेत्रों के बेरोजगार परिवारों को आर्थिक सम्बल मिलेगा और जीवनयापन करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत अच्छे कार्य चिन्हित कर गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण कराए जाएं। उन्होंने कहा कि जिन निर्धन लोगों के लिए यह योजना लागू की गई उसका पूरा लाभ उन्हें मिलना चाहिए। उन्होंने संबंधित अधिकारी से कहा कि राज्य सरकार ने बहुत अच्छी योजना प्रारम्भ की है, इसमें किसी भी प्रकार की शिकायत नही आनी चाहिए एवं इसका सम्मिलित प्रयासों से अच्छे से संचालन होना चाहिए।
नगर पालिका झालरापाटन की अधिशाषी अधिकारी रूही तरून्नम ने बताया कि शहरी क्षेत्रों में रोजगार पाने के लिए बड़ा संकट आ गया था इसके कारण प्रभावित शहरी जनता के जीवन को पुनः पटरी पर लाने के लिए राज्य सरकार ने इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की घोषणा की गई। इस योजना के माध्यम से आगामी वर्ष में शहरी बेरोजगार जनता को इनके द्वारा मांगे जाने पर 100 दिन का रोजगार मिल सकेगा। इस हेतु राज्य सरकार द्वारा 800 करोड़ रूपए के बजट का प्रावधान किया गया है। यह योजना तीन श्रेणियों में अकुशल, अर्द्धकुशल और कुशल व्यक्ति को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए संचालित की जा रही है। इस योजना में जनआधार कार्ड के माध्यम से शहरी क्षेत्र में 18 से 60 वर्ष की आयु के लोग अपने नजदीकी ई मित्र केन्द्र पर पंजीकरण करवाकर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। नगर पालिका झालरापाटन की अध्यक्ष वर्षा जैन ने भी उपस्थित श्रमिकों को योजना के बारे में जानकारी दी। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी झालावाड़ मनीषा तिवारी, सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी झालावाड़ सुश्री अनुप्रिया, पार्षद अशोक पुष्पद, मोहम्मद कासिम, खालिद मोहम्मद, नरेन्द्र शर्मा, महेश शर्मा, तूफान गुर्जर, कमलेश कंवर, नदीम मंसूरी, हुकुम प्रजापति, शब्बीर बोहरा सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। अन्त में नगर पालिका के सहायक अभियंता सौरभ गुप्ता ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन नरेन्द्र दुबे ने किया।
यह सभी कार्य होंगे योजना के तहत्
इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत पर्यावरण, जल, हेरिटेज संरक्षण, उद्यानों का रखरखाव, सड़क व सार्वजनिक स्थलों पर झाड़ियों व घांस की सफाई, नालियों की सफाई का कार्य, डिवाईडर, रैलिंग, दीवार, सार्वजनिक दृश्य स्थल आदि की पुताई, पेन्टिंग कार्य, तालाब, बावड़ी आदि की सफाई सुधार संबंधित कार्य, रेन वॉटर स्ट्रक्चर निर्माण मरम्मत व सफाई कार्य आदि कार्य किए जाएंगे।