पत्नी ने प्रेमी के साथ मिलकर पति की हत्या कराई, उम्रकैद की सजा

in #murder8 days ago

अयोध्या 11 सितंबर: (डेस्क) सरौली गांव में पत्नी की हत्या करने वाले सूरज को आजीवन कारावास की सजा

IMG_20240812_155938_086.jpg

अयोध्या जिले के खंडासा थाना क्षेत्र के सरौली गांव निवासी सूरज ने अपनी पत्नी सविता की हत्या कर दी थी। इस मामले में एडीजे प्रेम प्रकाश ने मंगलवार को कोर्ट में सुनवाई के बाद सूरज को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। अदालत ने सूरज पर 1 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है। जुर्माने की रकम में से 90,000 रुपए पीड़िता के परिवार को दिए जाएंगे.

पत्नी की हत्या का कारण
सूरज और सविता का विवाह करीब 5 साल पहले हुआ था। दोनों के बीच प्रेम संबंध में बाधा बनने वाले सूरज के पिता की गला घोटकर हत्या कर दी गई थी. पुलिस के अनुसार, सूरज अपने पिता के खिलाफ था क्योंकि वह उसके प्रेम संबंध में बाधा डालते थे। इसी कारण से उसने अपने पिता की हत्या कर दी और फिर अपनी पत्नी सविता को भी मार डाला.

एडीजे प्रेम प्रकाश द्वारा सजा सुनाई गई
एडीजे प्रेम प्रकाश ने मंगलवार को कोर्ट में सुनवाई के बाद सूरज को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। प्रेम प्रकाश 1993 बैच के तेजतर्रार आईपीएस अधिकारी हैं. उनके कड़क तेवर से बदमाश ही नहीं लापरवाह पुलिसकर्मी भी थर्राते हैं. प्रेम प्रकाश ने पूर्वांचल के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी को पंजाब जेल से उत्तर प्रदेश की बांदा जेल लाने की जिम्मेदारी भी संभाली है.

जुर्माना और क्षतिपूर्ति*
अदालत ने सूरज पर 1 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है। जुर्माने की रकम में से 90,000 रुपए पीड़िता के परिवार को दिए जाएंगे

इससे पहले भी प्रेम प्रकाश ने कई मामलों में सजा सुनाई है। उन्होंने कहा कि अब अपराधी या तो अपराध छोड़कर जेल जाएं या अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहें.

पूर्व में भी कई मामलों में सजा सुनाई
प्रेम प्रकाश ने पहले भी कई मामलों में सजा सुनाई है। उन्होंने कहा कि अब अपराधी या तो अपराध छोड़कर जेल जाएं या अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहें. प्रेम प्रकाश की पुलिस महकमे में अलग पहचान है। उनके कड़क तेवर से बदमाश ही नहीं लापरवाह पुलिसकर्मी भी थर्राते हैं.

प्रेम प्रकाश का पूर्व पृष्ठभूमि
प्रेम प्रकाश 1993 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। दिल्ली के रहने वाले प्रेम प्रकाश ने बीटेक करने के बाद पुलिस मैनेजमेंट में एमडी का कोर्स भी किया है. वह एनकाउंटर स्पेशलिस्ट माने जाते हैं। जब वह कानपुर जोन की जिम्मेदारी संभाल रहे थे, तब करीब 67 आरोपियों को एनकाउंटर में गिरफ्तार किया था

मुख्तार अंसारी को लाने की जिम्मेदारी
प्रेम प्रकाश को पूर्वांचल के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी को पंजाब जेल से उत्तर प्रदेश की बांदा जेल लाने की जिम्मेदारी भी दी गई है. इसके लिए उनके नेतृत्व में एक टीम सोमवार को पंजाब के लिए रवाना हुई है.

निष्कर्ष
एडीजे प्रेम प्रकाश ने अपने कड़क और तेजतर्रार रवैये से अपराधियों को डरा रखा है। उन्होंने कई मामलों में सजा सुनाकर अपराधियों को सबक सिखाया है। अब देखना यह है कि वह मुख्तार अंसारी को लाने में कितनी सफलता हासिल करते हैं।