प्राइवेट नर्सिंग होम के स्टाफ की लापरवाही से गई प्रसूता की जान

in #unnao2 years ago

IMG_20220924_212529.jpg

उन्नाव :कोतवाली हसनगंज क्षेत्र के अंतर्गत चल रहे प्राइवेट नर्सिंग होम सिंह फैक्चर के स्टाफ की लापरवाही से प्रसूता की मौत का मामला सामने आया है। पति ने कोतवाली में तहरीर दी।
हसनगंज कोतवाली क्षेत्र के शंकरपुर गांव निवासी अवधेश कुमार पुत्र रामप्रसाद ने शुक्रवार को कोतवाली में शिकायती पत्र देकर आरोप लगाया कि बृहस्पतिवार की देर शाम पत्नी कांति को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव कराने के लिए लेकर गए थे।
जहां पर स्टाफ नर्स ने गंभीर देख कर जिला अस्पताल रेफर कर दिया। परिजन प्रसूता को जिला अस्पताल न ले जाकर ग्राम पंचायत हसनगंज के प्राइवेट अस्पताल सिंह फैक्चर हॉस्पिटल में भर्ती कराया। अस्पताल में भर्ती करने के बाद डॉक्टर भूपेंद्र सिंह व स्टाफ महिला का ऑपरेशन करने के लिए ओपीडी ले गए। ओपीडी में ले जाते समय बच्चे का कुछ हिस्सा बाहर निकल आया। तो डॉक्टर व स्टाफ नर्सो ने खींच कर बाहर निकाल लिया , बच्चा मृत पैदा हुआ। वही परिजनों ने यह भी आरोप लगाया कि डॉक्टर की लापरवाही के चलते पत्नी की बच्चेदानी व आँते बाहर निकल आई थी। डॉ भूपेन्द्र ने प्रसूता की हालत गंभीर देखते हुए लखनऊ अस्पताल रेफर कर दिया। जो अस्पताल आरोपी डॉक्टर का ही बताया जा रहा है। अस्पताल में की इलाज के दौरान प्रसूता की मौत हो गई।पति ने पुलिस को प्रार्थना पत्र देकर अस्पतात संचालक भूपेंद्र सिंह पर कार्यवाही की मांग की है।
इस संबंध में इस्पेक्टर राजेश सिंह ने बताया कि मेरे पास कोई भी प्रार्थना पत्र नही मिला है अगर मिला होता तो हम पोस्टमार्टम कराने लखनऊ जाते।

जनपद में मानक विहीन अस्पताल में आये दिन इस तरह की मौते हो रही है लेकिन विभाग की अनदेखी लगातार नजर आती है इसी अनदेखी के चलते मानक विहीन अस्पताल जनपद भर में संचालित है

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हसनगंज में अक्सर प्रसूताओं को सुविधा शुक्ल के चक्कर में भर्ती रखा जाता है जब हालत गम्भीर हो जाती है तब उनको रिफर किया जाता है । हालत गम्भीर होने की वजह से प्रसूता को जिला अस्पताल न ले जाकर कस्बे के ही प्राइवेट अस्पताल सिंह फैक्चर हॉस्पिटल में भर्ती करना मजबूरी बन जाती है