ईरान: अयातुल्ला ख़ामेनेई ने अर्दोआन को चेताया- सीरिया पर हमला तुर्की के लिए हानिकारक

in #iran2 years ago

9a14580b-b2d6-49e4-91b6-e4fe2082230e.jpg

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला ख़ामेनेई ने तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन को सलाह दी है कि सीरिया के ख़िलाफ़ नया सैन्य अभियान न छेड़ा जाए.

न्यूज़ चैनल अल-जज़ीरा के मुताबिक़, अर्दोआन ने कुछ महीने पहले कहा था कि वह जल्द ही उत्तरी सीरिया के दो शहरों पर सैन्य हमला करके कुर्दिश लड़ाकों को हराएंगे और 30 किलोमीटर का 'सुरक्षित दायरा' तैयार करेंगे. तुर्की उत्तरी सीरिया के कुर्दिश लड़ाकों को चरमपंथियों के रूप में देखता है.

ये बयान ऐसे समय आया है जब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सीरिया शांति शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए ईरान पहुंचे हैं.

e0922bbd-769d-4542-9343-5e618afa007e.jpg

इस सम्मेलन में तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन और ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी भी शामिल हो रहे हैं.

लेकिन इस सम्मेलन से ठीक पहले ईरान के सर्वोच्च नेता की ओर से सीरिया की सुरक्षा के मुद्दे पर जो बयान आया है उसे बेहद अहम माना जा रहा है.

76b04763-beb3-49cc-825e-3ea0a73a134d.jpg

ख़ामेनेई ने कहा है कि “उत्तरी सीरिया पर सैन्य हमला सीरिया के साथ-साथ तुर्की और इस पूरे क्षेत्र के लिए हानिकारक होगा. यह आतंकवादियों के हित में होगा और इससे सीरियाई सरकार वह राजनीतिक कदम भी नहीं उठाएगी जिसकी अपेक्षा तुर्की को है.”

उन्होंने ये भी कहा है कि “आतंकवाद का सामना ज़रूर किया जाएगा लेकिन सीरिया पर सैन्य हमला सिर्फ आतंकियों को फायदा पहुंचाएगा. क्योंकि आतंकी सिर्फ एक समूह से नहीं जुड़े हैं. और हम निश्चित रूप से तुर्की के साथ आतंकवाद के ख़िलाफ़ संघर्ष करेंगे.“

“हमारे लिए तुर्की और उसकी सीमाओं की सुरक्षा हमारी अपनी सीमाओं की सुरक्षा जितनी अहम है. आपको भी सीरिया की सुरक्षा को अपनी सुरक्षा की तरह लेना चाहिए. सीरिया से जुड़े मसले बातचीत से सुलझाए जाने चाहिए. ईरान, तुर्की, सीरिया और रूस को मिल बैठकर इन मुद्दों का समाधान निकालना चाहिए."