पृथ्‍वी पर अपना संदेश भेजने के लिए एलियंस कर सकते हैं ‘क्‍वांटम कम्‍युनिकेशन’ का इस्‍तेमाल

in #aliens2 years ago

satellite_signals_thanh_nguyen_unsplash_1657116682862.webp

ख़ास बातें
इस तकनीक में मैसेज को प्रकाश कण फोटोंस में डाला जाता है
फ‍िर मैसेज को ट्रांसमीट किया जाता है
रिसर्च कहती है कि अगर एलियंस बुद्धिमान हैं, तो वह ऐसा कर सकते हैं

एलियंस को लेकर जितनी भी रिसर्च चल रही हैं और अबतक जो जानकारी सामने आई है, उससे एक बात कन्‍फर्म हो जाती है कि तीसरी दुनिया का यह प्राणी बेहद समझदार हो सकता है। बुद्धिमत्ता के मामले में वह इंसान से भी आगे होगा। हालांकि ऐसा तब तक पुख्‍ता तौर पर नहीं कहा जा सकता, जबतक इंसान और एलियंस का आमना-सामना ना हो जाए। फ‍िर भी हम अनुमान तो लगा ही सकते हैं। माना जा रहा है कि एक बुद्धिमान एलियन सभ्यता पृथ्वी पर क्वांटम मैसेज भेज सकती है।

स्‍टोरी पर आगे बढ़ें, उससे पहले क्‍वांटम मैसेज क्‍या होते हैं, यह समझ लेना चाहिए। इसके लिए इसरो (ISRO) की उस तकनीक को जानना जरूरी है, जिसका प्रदर्शन इंडियन स्‍पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन ने पिछले साल किया था। इसरो ने पिछले साल प्रकाश के कणों पर मैसेज को एक जगह से दूसरी जगह तक भेजने की तकनीक दिखाई थी। इसरो ने 300 मीटर की दूरी तक फ्री स्‍पेस क्‍वांटम कम्‍युनिकेशन तकनीक को प्रदर्शित किया था।

इस तकनीक में किसी मैसेज, फोटो या वीडियो को प्रकाश कण फोटोंस में डाला जाता है और एक ट्रांसमीटर की मदद से एक जगह से दूसरी जगह तक भेजा जा सकता है। रिसीवर भी मैसेज को खास तरीके से ही हासिल कर पाता है। अनुमान है कि एलियंस भी इसी तरह से मैसेज भेज सकते हैं। फ‍िजिकल रिव्‍यू डी में यह रिपोर्ट पब्लिश हुई है। यह बताती है कि क्‍वांटम कम्‍युनिकेशन का इस्‍तेमाल करके अंतरतारकीय (interstellar) मैसेज भेजना मुमकिन है। इसका मतलब है कि एलियंस के संदेशों की तलाश में जुटे साइंटिस्‍ट क्‍वांटम मैसेज की तलाश भी कर सकते हैं।