यूक्रेन के राष्ट्रपति ने भारत सहित पांच देशों में मौजूद अपने राजदूतों को किया बर्खास्त

in #ukraine2 years ago

bca7ka1s_ukraine-president-volodymyr-zelensky_625x300_21_May_22.jpg

कीव : यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने शनिवार को भारत (India) में कीव के राजदूत को बर्खास्त कर दिया है. राष्ट्रपति की आधिकारिक वेबसाइट के जरिये यह जानकारी दी गई है. भारत के साथ ही कई अन्य देशों में यूक्रेन के राजदूतों को हटाया गया है.
रॉयटर की खबर के मुताबिक, इस आदेश के पीछे कोई कारण नहीं बताया गया है. यूक्रेन के जर्मनी, चेक गणराज्य, नॉर्वे और हंगरी के राजदूतों की बर्खास्तगी की भी घोषणा की गई है. अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि क्या उन्हें नया काम दिया जाएगा.

जेलेंस्की ने अपने राजनयिकों से यूक्रेन के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन और सैन्य सहायता जुटाने का आग्रह किया है, क्योंकि रूस के 24 फरवरी के आक्रमण से बचाव के लिए उसे इसकी जरूरत है.

जर्मनी के साथ कीव के संबंध विशेष रूप से संवेदनशील मामला रहा है. जर्मनी जो रूसी ऊर्जा आपूर्ति पर काफी निर्भर है और यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.

बता दें कि रूस ने इस साल 24 फरवरी को पश्चिम समर्थित सैन्य गठबंधन नाटो में शामिल होने के खिलाफ यूक्रेन के खिलाफ आक्रमण शुरू किया था. रूस ने अमेरिका के नेतृत्व वाले पश्चिमी देशों पर यूक्रेन जैसे छोटे देशों को नाटो से जोड़कर और रूसी सीमाओं के बहुत करीब आकर अपने प्रभाव वाले क्षेत्र में विस्तार की कोशिश का आरोप लगाया था.