हेनरी किसिंजर ने बाइडन को चीन पर दी ये सलाह

in #america2 years ago

31b7b885-11f4-4895-890e-86530c08f83e.jpg

अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री और दुनिया के जाने माने कूटनीतिज्ञ रहे हेनरी किसिंजर ने चीन के मामले में ​'निक्सन के दौर वाले लचीलेपन' की वकालत की है.

हेनरी किसिंजर के हवाले से समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग ने बताया है कि कोशिश हो कि चीन या किसी अन्य देश का दुनिया पर 'प्रभुत्व' कायम न हो, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि चीन और अमेरिका या रूस और अन्य यूरोपीय देशों के बीच 'अंतहीन टकराव' होता रहे.

उन्होंने इस तरह के टकराव से बचने की सलाह दी है.

उन्होंने चेतावनी दी है कि कोशिश हो कि चीन का वैश्विक 'प्रभुत्व' कायम न हो पाए. उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को सलाह दी है कि वो इस बात को लेकर सतर्क रहें कि कहीं घरेलू राजनीति के चलते चीन के साथ संबंधों पर असर न हो.

ब्लूमबर्ग को दिए इंटरव्यू में किसिंजर ने आगे कहा, ''चीन पर बाइडन और देश के पूर्व राष्ट्रपतियों का रुख़ घरेलू पहलुओं से बहुत ज़्यादा प्रभावित रहा है. हालांकि चीन या किसी अन्य देश के प्रभुत्व को रोकना हमारे लिए काफ़ी अहम है.''

1970 के दशक में ये हेनरी किसिंजर ही थे, जिन्होंने चीन और अमेरिका के बीच राजनयिक रिश्ते कायम करने में अहम योगदान दिया था.

99 साल के किसिंजर, रिचर्ड निक्सन और गेराल्ड फोर्ड के राष्ट्रपति रहते हुए अमेरिका के विदेश मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रहे थे.