सावन का तीसरा सोमवार, एनसीआर के मंदिरों में लगी है श्रद्धालुओं की कतार

in #wortheumlast month

image.png

सावन का आज तीसरा सोमवार है। मंदिरों में शिव शंकर का जलाभिषेक करने के लिए भक्तों की कतार देखने को मिल रही है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए तमाम जगहों पर पुलिस बल तैनात किया गया है। साथ ही अब एनसीआर में कांवड़ यात्रा फिलहाल थम गई है।

गाजियाबाद और नोएडा में कई जगहों पर अभी भी डायवर्जन प्लान जारी है। पुलिस द्वारा जारी की गई एडवाइजरी के मुताबिक, 5 अगस्त तक डायवर्जन प्लान को जारी रखा जाएगा।

दरअसल 22 जुलाई से सावन का महीना शुरू हुआ था। उस दिन पहला सोमवार भी था और सावन का ये महीना 19 अगस्त को खत्म हो जाएगा। सावन के इस तीसरे सोमवार में नोएडा और गाजियाबाद के अलग-अलग मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है।

गाजियाबाद के दूधेश्वर नाथ मंदिर में सुबह से ही भक्तों ने लाइन लगाकर जलाभिषेक करना शुरू कर दिया। भक्तों की भीड़ को देखते हुए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ-साथ आसपास के इलाके में निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। साथ ही बैरिकेडिंग कर श्रद्धालुओं को लाइन में आने की व्यवस्था की गई है।

सावन के इस तीसरे सोमवार में भी पहले की ही तरह विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है। इस प्रक्रिया में भक्तगण सबसे पहले शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं। इसके बाद सफेद चंदन से भगवान को तिलक लगाया जाता है। फिर शिवलिंग पर सफेद पुष्प, धतूरा, बेलपत्र, भांग आदि अर्पित कर और दीप जलाकर भगवान शिव की आरती की जाती है।

बेलपत्र चढ़ाते समय ध्यान रखें कि शिवलिंग पर हमेशा 3 पत्तों वाला बेलपत्र चढ़ाना चाहिए। इस दिन ब्रह्म मुहूर्त सुबह 4 बजकर 19 मिनट तक था। वहीं, अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 2 मिनट से 12 बजकर 55 मिनट तक रहेगा। शाम को भी कुछ देर के लिए अभिजीत मुहूर्त रहेगा।