जुमें की नमाज से पहले पूरे यूपी में हाई अलर्ट, ड्रोन से होगी निगरानी

in #lucknow2 years ago

16_06_2022-up_police-8_22810445_204524754.jpg

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 10 जून को जुमे की नमाज के बाद प्रयागराज, सहारनपुर, हाथरस सहित कई जिलों में हुई हिंसा के बाद सरकार इस बार और भी अधिक सतर्क हो गई है। सरकार ने 17 जून को जुमे की नमाज को लेकर प्रदेश भर में सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

जिला व पुलिस प्रशासन को हर हाल में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कहा गया है। सभी संवेदनशील स्थलों पर वरिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। यहां सीसीटीवी कैमरे, वीडियो कैमरे व ड्रोन से निगरानी की जाएगी। किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति होने पर पुलिस को कड़ाई से निपटने के निर्देश दिए गए हैं।

भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नुपुर शर्मा के बयान के बाद से धर्म विशेष के लोग नाराज हैं। पिछले जुमे की नमाज के बाद एकत्रित भीड़ ने कई जगह पत्थरबाजी की थी। पिछले अनुभवों से सीख लेते हुए सरकार इस बार ज्यादा सतर्क है। गुरुवार को गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी एवं पुलिस महानिदेशक डीएस चौहान ने योजना भवन में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी मंडलों, जोन, रेंज एवं जनपदों की गहन समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की शिथिलता पाए जाने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसमें बताया गया कि प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों ने प्रदेश भर में सभी प्रमुख धर्म गुरुओं से संवाद कर शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग मांगा है। थाना स्तर पर पीस कमेटी की बैठकों का आयोजन किया गया है तथा सिविल डिफेंस के कर्मियों को भी शांति व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

अपर मुख्य सचिव व डीजीपी ने कड़ी सतर्कता बरतने तथा किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति से कड़ाई से निपटने के निर्देश दिए हैं। सभी जिलों में पुलिस द्वारा फुट पेट्रोलिंग व अर्द्ध सैनिक बलों का फ्लैग मार्च करवाने के निर्देश दिए गए हैं। जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों से यह भी अपेक्षा की गई है कि वह पिछले अनुभवों से सीख लेते हुए समुचित पुलिस प्रबंधन की व्यवस्था करें। सभी वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी संवेदनशील क्षेत्रों का भ्रमण कर शांति व्यवस्था बनाए रखने के जरूरी प्रबंध सुनिश्चित करें।

130 कंपनी पीएसी व 10 कंपनी आरएएफ : अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया संवेदनशील जिलों के लिए 130 कंपनी पीएसी व 10 कंपनी रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) का बंदोबस्त किया गया है। संवेदनशील इलाकों और पूजा स्थलों पर रणनीति के तहत पुलिस की तैनाती की गई है। पुलिस अधिकारी शांति और सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए मौलवियों और अन्य समूह के नेताओं के संपर्क में हैं।

अग्निपथ का विरोध कर रहे युवाओं को समझाने के निर्देश : अवनीश अवस्थी ने जिला प्रशासन को यह भी निर्देशित किया है कि सेना में भर्ती को लेकर आई नई योजना अग्निपथ का विरोध करने वाले युवकों को समझा बुझाकर सही तथ्यों से अवगत कराया जाए तथा किसी भी प्रकार से उन्हें माहौल खराब न करने दिया जाए।