पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने दी लोगों को बड़ी राहत, घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम,

in #world2 years ago

15_07_2022-petrol_price_slumps_in_pakistan_22892924.jpg

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 18.50 पाकिस्तानी रुपये और 40.54 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर की कमी की घोषणा की। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी से गिरावट के कारण शहबाज शरीफ ने यह फैसला लिया है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, इस समय पाकिस्तान आर्थिक उथल-पुथल से जूझ है क्योंकि देश में विदेशी कर्ज में बढ़ोतरी हो रही है जबकि विदेशी मुद्रा भंडार घट रहा है। शहबाज शरीफ सरकार ने सत्ता में आने के बाद पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि की थी।

पेट्रोल की नई कीमत 230.24 रुपये प्रति लीटर होगी

शरीफ सरकार का कहना था कि विदेशी मुद्रा भंडार में कमी और वैश्विक बाजारों में उच्च कीमतों के कारण उनके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में आई गिरावट की वजह से अब सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में 18.50 रुपये और 40.54 रुपये प्रति लीटर कम करने का फैसला किया है। पेट्रोल की नई कीमत 230.24 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर होगी जबकि डीजल 236 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध होगा।

2021-22 की पहली तीन तिमाहियों में पाकिस्तान की बाहरी ऋण सर्विसिंग बढ़कर 10.886 अरब अमेरिकी डालर हो गई, जबकि पूरे वित्त वर्ष 21 में यह 13.38 अरब अमेरिकी डालर थी। बाह्य ऋण सर्विसिंग 2020 की पहली तिमाही में 3.51 बिलियन अमेरिकी डालर के मुकाबले पहले तिमाही (1QFY22) में सिर्फ 1.653 अरब अमेरिकी डालर थी। दूसरी तिमाही (2QFY22) में डेट सर्विसिंग बढ़कर 4.357 अरब अमेरिकी डालर और तीसरी तिमाही (3QFY22) में 4.875 अरब अमेरिकी डालर हो गई।

पाकिस्तान को मिल सकेगा छह अरब डालर का कर्ज मिल सकेगा

वहीं गुरुवार को पाकिस्तान के लिए एक और राहत भरी खबर सामने आई। अरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने कहा है कि वह पाकिस्तान के साथ प्राथमिक स्टाफ स्तरीय समझौते पर पहुंच गया है। इससे विस्तारित फंड सुविधा (EFF) के तहत उसे छह अरब डालर का कर्ज मिल सकेगा। डान न्यूज के अनुसार, इस निर्णय से इस वर्ष की शुरुआत से इंतजार किए जा रहे 1.17 अरब डालर लोन के किस्त का मार्ग प्रशस्त हो गया। आइएमएफ ने एक बयान जारी कर कहा है कि हमारी तात्कालिक प्राथमिकता पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को स्थायित्व प्रदान करना है। इससे वह वर्तमान वित्तीय वर्ष में बजट में की गई घोषणाओं का कार्यान्वयन कर सकेगा।

बयान के अनुसार, समझौता करने वाली आइएमएफ की टीम का नेतृत्व नाथन पोर्टर ने किया। इसके बाद आइएमएफ बोर्ड द्वारा इसकी अनुमति दी जाएगी। -पेट्रोल के मूल्य कम करने को मिली अनुमति: आइएएनएस के अनुसार, आयल एंड गैस रिगुलेटरी अथारिटी ने कहा है कि तेल के मूल्य कम करने को लेकर आइएमएफ से अनुमति मिल गई है। पाकिस्तान के वित्त मंत्री मुफ्ताह इस्माइल ने भी पुष्टि की है।