पकड़े गए खाद्य विभाग के फर्जी डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटरों,फूड विभाग का अधिकारी बन कर रहे थे वसूली

in #ghazipur2 years ago

jpg.jpgदो दर्जन की संख्या में थे जालसाज

रसीद काट कर 9 सौ रूपये लिए जा रहे थे

दुकानदारों को शंका होने पर पुलिस ने पकड़ा

गाजीपुर खाद्य विभाग का फर्जी अधिकारियों द्वारा कासिमाबाद में सैकड़ों दुकानदारों से धौंस जमाकर वसूली करते समय महंगा पड़ गया । फर्जी अधिकारीयों पर एक दुकानदार को इनके बातचीत पर शक हो गया । मामला तूल पकड़ता देख दुकानदारों ने पुलिस को बुलाया । पुलिस ने धर पकड़ करते हुए पांच लोगों को पकड़ने में सफल रही । अन्य भागने में सफल रहे ।
मिली जानकारी के अनुसार एक दर्जन से ऊपर खाद्य विभाग का डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर की एडल्ट रिकॉर्ड लटकाए बृहस्पतिवार को कासिमाबाद में ठेले पर फल विक्रेताओं के साथ कोल्डड्रींक विक्रेताओं के साथ मिष्ठान विक्रेताओं के यहां धौस जमाकर दुकानदारों से ₹900 की रसीद काट रहे थे । दर्जनों की संख्या में 20 से 30 वर्ष की उम्र के युवा फर्जी अधिकारियों के ऊपर एक दुकानदार को तब शंका हुई जब उसके पास खाद्य विभाग का लाइसेंस होने के बाद भी जबरदस्ती ₹900 की रसीद कटवाने का दबाव बनाया गया । दुकानदार ने कहा कि हमारे पास जिले के अधिकारी आते हैं और मेरे पास लाइसेंस है । इस बात से इनकार करते हुए धौंस जमाकर फर्जी अधिकारियों ने ₹900 की रसीद काट ही लिया । धीरे-धीरे मामला तूल पकड़ लिया और पूरे कस्बे में फैल गया । इसी बीच किसी एक दुकानदार ने पुलिस को सूचना दे दिया । पुलिस के पहुंचने से पहले ये फर्जी अधिकारी चौक से पुरानी बाजार पहुंच कर दुकानदारों से रसीद काट रहे थे । सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस को देखकर भगदड़ मच गया और आधे से ज्यादा फर्जी अधिकारी भागने में सफल रहे । जबकि थानाध्यक्ष देवेंद्र सिंह यादव ने अपने हमराहियों के साथ पांच फर्जी अधिकारीयों को स्थानीय लोगों के साथ दुकानदारों की मदद से पकड़ लिया । पकड़े गए पांचों फर्जी अधिकारीयों को थाने में ले आकर बैठा दिया गया है । थाने में बैठाए गए फर्जी अधिकारियों में आनंद कुमार निवासी बाराचवर, आशीष यादव आमहर थाना कोतवाली बलिया, अनिवेश कुमार सिंह लखनौली बाराचवर, गोलू कुमार बड़ागांव कासिमाबाद के साथ पंकज कुमार पांडेय बभनौली बलिया बैठाए गए हैं । इन फर्जी अधिकारियों द्वारा हजारों रुपए की वसूली पूरे कासिमाबाद क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है । इस संबंध में जब खाद्य सुरक्षा अधिकारी अवधेश कुमार से बात किया गया तो उन्होंने बताया कि ट्रेनिंग के नाम पर जो ₹900 की रसीद काटी जा रही है वह पूरी तरह से फर्जी है । इन लोगों से हमारे विभाग का कोई संबंध नहीं है । खाद्य विभाग का लोगो गलत प्रयोग कर रहे हैं । ऐसे लोगों पर विभाग पहले से ही नजर रखा हुआ है । इस संबंध में थाना अध्यक्ष कासिमाबाद देवेंद्र सिंह यादव ने बताया कि तहरीर नहीं मिली है । तहरीर मिलने के बाद निश्चित कार्रवाई होगी । इन्हें किए की सजा मिलनी चाहिए ।

सफेद पोश नेताओं के सम्पर्क में हैं जाल साज

पकड़े गए खाद्य विभाग के फर्जी डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटरों का संबंध क्षेत्र के कुछ सफेद पोश नेताओं से बताए जा रहे हैं । इनकी पैरवी के लिए सत्तापक्ष से जुड़े कई नेता थाने में दिखाई दे रहे थे । वहीं पीडीत दुकानदार जिनसे पैसा वसूला गया है वह एफ आई आर कराने के लिए कड़ा रुख अपनाए हैं । अब देखना है कि पुलिस सत्तापक्ष के नेताओं के आगे झुकती है या निडर होकर निष्पक्ष करवाई करने में साहस दिखाती है ।