50 हजार बेरोजगार युवाओं को अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग प्रोग्राम से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित

in #education2 years ago

college-students-600x400.jpg

P. O news
पांचवी पास, न्यूनतम 14 वर्ष के बच्चे अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग के दौरान ₹7000 कमा सकते हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि हर साल 2 करोड़ युवाओं को रोजगार दिया जाएगा, लेकिन ऐसा होने में संशय बना हुआ है। यह भी कहां गया था कि बहुत हुई महंगाई और डीजल-पेट्रोल रसोई गैस की मार। अबकी बार मोदी सरकार। यह सब तो चुनावी जुमला निकला।

4 राज्यों के विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर प्रमुख विपक्षी दलों ने 5 वर्ष से यूपी में भाजपा सरकार में कोई काम न होने का आरोप लगाया था साथ ही यह भी कहा था की बेरोजगारी चरम पर है। यह बात प्रमुख विपक्षी दल सपा प्रमुख व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कही। साथ ही अखिलेश यादव की चुनावी जनसभाओं में उमड़े जनसैलाब को देखकर यह सहज अनुमान लगाया जा सकता था कि जो आरोप बीजेपी पर लगाए गए है वह कहीं न कहीं जनता के समझ में आ रहा है। इसीलिए अधिकाश युवा, बेरोजगार और आम आदमी यह कह रहा था कि सपा सरकार अर्थात अखिलेश यादव का मुख्यमंत्री बनना लगभग तय है। दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी के नेताओं और मंत्रियों को गांवों से खदेड़ा जा रहा था और उनकी जनसभाओं में भीड़ देखने को बहुत कम मिल मिल रही थी।

2022 के विधानसभा में प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता न्याय बीजेपी सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 100 दिन के विकास की कार्य योजना बनाकर कार्य करने के लिए ठाना है। क्योंकि आने वाले 2024 के लोकसभा में विपक्षी दल बरोजगारी, महंगाई आदि को मुद्दा ना बना सके। इसीलिए ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिया जाए। उसी दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए एक अच्छी पहल की गई है कि पांचवी पास और न्यूनतम आयु 14 वर्ष के साथ ही कोई पूर्व प्रशिक्षण या अनुभव जरूरी नहीं है वह बेरोजगार युवा अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग के प्रोग्राम में हिस्सा लेकर सफलतापूर्वक अप्रेंटिसशिप कर आगे नौकरीपेशा के साथ ही अच्छी कमाई कर सकते हैं। अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग प्रोग्राम के दौरान प्रतिमा कम से कम से कम 7000 कमा सकते हैं।

पूरे उत्तर प्रदेश में 21 अप्रैल को होने जा रहे अप्रेंटिसशिप मेले में 50 हजार युवाओं को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। साथ ही राष्ट्रीय स्तर के इस मेले में शामिल होने के लिए बेरोजगार युवाओं का पंजीकरण शुरू हो गया है। उद्योगों का भी पंजीकरण चल रहा है। प्रदेश के व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि यह महिला प्रत्येक जिले के नोडल आईटीआई में सुबह 10:30 से बजे से लगेगा मेले में प्रतिभाग करने के लिए न्यूनतम योग्यता पांचवी पास और न्यूनतम आयु 14 वर्ष है।

इस मेले में प्रमुख ट्रेडज सेक्टर में फिटर, इलेक्ट्रीशियन, मशीनिस्ट, बिल्डर, मशीनिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक्स, रेफ्रिजरेशन, रेफ्रिजरेशन और एसी टेक्नीशियन, ऑटोमोबाइल टेक्निशियन, कंप्यूटर कंप्यूटर और डाटा एंट्री ऑपरेटर ट्रैवल टूरिज्म ऑपरेटर हॉस्पिटैलिटी आदि शामिल है। पंजीकरण कराने के लिए www.apprenticeship india.gov.in और cmapsup.in/apps पर जाकर मेले के दिन तक अभ्यार्थी पंजीकरण करा सकते हैं।