जिले में 75 जलाशयों के सुंदरीकरण काम हुआ शुरू

in #kaushambi2 years ago

IMG_20220518_144312.jpgकौशाम्बी। ग्रामीण और शहरी क्षेत्र से धीरे-धीरे गायब होते जा रहे तालाबों के संरक्षण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में शुरू की गई अमृत सरोवर योजना मील का पत्थर साबित होगी। अमृत सरोवर योजना के तहत जिले के तालाबों को नए स्वरूप में बदलने का कार्य शुरू हो चुका है। देखभाल के अभाव में अधिकांश तालाब अपने मूल स्वरूप को खो चुके थे तथा कुछ के हालात से बद से बदतर बने हुए थे। ऐसे में उनमें बारिश का पानी एकत्रित करने की संभावना भी क्षीण हो चुकी थी। अब इन तालाबों का सुंदरीकरण का कार्य शुरू होने से न केवल बारिश के पानी को संरक्षित किया जा सकेगा, बल्कि लुप्त होती अपनी विरासत को संजोए रखने में भी मदद मिलेगी। जल संरक्षण होने से क्षेत्र में घटते जलस्तर की समस्या को रोकने में भी काफी हद तक मदद मिलेगी।

ऐसे ही जिले के 75 जलाशयों के साथ ग्रामसभा एदिलपुर में सांसद विनोद कुमार सोनकर ने निर्माण कार्य का शुभारंभ किया तो वहीं सैनी ग्रामसभा में अमृत सरोवर के अंतर्गत ग्राम प्रधान कामलाश्रवण पटेल के नेतृत्व में भाजपा नेता अरुण केसरवानी ने फावड़े से श्रमदान करके श्रमिकों को लड्डू खिलाकर मुंह मीठा कराया। इस अवसर पर ग्राम विकास अधिकारी अखिलेन्द्र राय, प्रवीण मौर्य मनोज कौशल, मिथलेश केसरवानी, राजू पाल, कृष्ण कुमार केसरवानी, अखिलेश पाल फौजी, देवेंद्र विश्वकर्मा आदि लोगों ने तालाब में श्रमदान कर कार्यक्रम में उपस्थित रहे। वहीं जिन तालाबों का टेंडर हो चुका है इन पर भी जल्द कार्य शुरू होने की उम्मीद है। इसके अलावा पंचायत विभाग की ओर से बाकी तालाबों की ड्राइंग तैयार कराई जा रही है।

15 अगस्त को तालाबों पर होगा ध्वजारोहण

आगामी 15 अगस्त को आजादी अमृत महोत्सव के तहत अमृत सरोवर पर गांव के लोगों की सहभागिता के साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। इस कार्यक्रम में देश की आजादी में भागीदार रहे स्वतंत्रता सेनानियों, अमर शहीदों के परिजनों सहित अन्य गणमान्य लोगों को भी शामिल किया जाएगा। वहीं अमृत सरोवर के साथ पौधरोपण भी कराया जाएगा ताकि सरोवर के माध्यम से जल संरक्षण हो और पर्यावरण संरक्षण भी किया जा सके।