आने वाली पीढ़ियों के लिए जल को संसाधन के रूप में संरक्षित करेः मंत्री उच्च शिक्षा

in #hardoi2 years ago

आने वाली पीढ़ियों के लिए जल को संसाधन के रूप में संरक्षित करेः मंत्री उच्च शिक्षाIMG-20220522-WA0008.jpg
पर्यावरण संतुलन के लिए जैव विविधता आवश्यक हैः-रजनी तिवारी
आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत मनरेगा एवं पन्द्रहवें वित्त आयोग की धनराशि से ब्लाक शाहाबाद की ग्राम पंचायत दलेल नगर में अमृत सरोवर निर्माण हेतु जलाशय का भूमि पूजन तथा शिलापट के पर्दे की डोरी खींच कर शिलान्यास राज्यमंत्री उच्च शिक्षा रजनी तिवारी ने किया।
इस अवसर पर उपस्थित ग्रामवासियों को सम्बोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि अमृत सरोवरों के निर्माण से जल का स्तर ऊपर उठेगा, जिसका असर काफी बड़े क्षेत्र में होगा। हैण्डपम्प खराब होने की घटनाओं में कमी आयेगी। गॉवों में हरियाली बढ़ेगी। यह हम सब का सामूहिक उत्तरदायित्व है, आने वाली पीढ़ियों के लिए जल को संसाधन के रूप में संरक्षित करे।
इसके उपरान्त राज्यमंत्री द्वारा ग्राम पंचायत तीऊर चौगवां वि0ख0 टोडरपुर में अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत जलाशय के निर्माण हेतु भूमि पूजन किया। उन्होने अपने सम्बोधन में कहा कि पर्यावरण संतुलन के लिए जैव विविधता आवश्यक है और इसी उद्देश्य से सरकार द्वारा तालाबों को अमृत सरोवर के रूप में विकसित किया जा रहा है जिससे जलीय जीवों का संरक्षण होगा। उन्होने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री को इस नायाब परियोजना के लिए धन्यवाद दिया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी ए0पी0 सिंह, उपायुक्त मनरेगा प्रमोद कुमार चन्द्रौल, ब्लाक प्रमुख त्रिपुरेश मिश्रा, व सम्बन्धित ग्राम प्रधान आदि सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।