दर्दनाक खबर: प्रसव के दौरान जच्चा बच्चा की हुई मौत, अस्पताल पर ताला जड़ स्टाफ समेत डॉक्टर फरार

in #up2 years ago

20220701_125948.jpgउत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ की कोतवाली इगलास इलाके के एक निजी अस्पताल में डिलीवरी के दौरान जच्चा-बच्चा की मौत हो गई। प्रसव के दौरान जच्चा-बच्चा की मौत की खबर के बाद गुस्साए परिजनों ने अस्पताल पर हंगामा शुरू कर दिया। गुस्साए परिजनों द्वारा अस्पताल पर किए जा रहे हंगामे की सूचना पर भारी पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गया। गुस्साए परिजनों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस के मौके पर पहुंचने से पहले अस्पताल का संचालक ओर डॉक्टर अस्पताल पर ताला जड़कर मौके से भाग गए। गुस्साए परिजनों ने अस्पताल के डॉक्टरों व सचालक पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए जच्चा-बच्चा की मौत का जिम्मेदार ठहराया है।

जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने जीवन हॉस्पिटल के संचालक ओर डॉक्टरों पर अपना शिकंजा शुरू कर दिया है। इसके बाद मौके पर पहुंचे स्वास्थ विभाग की टीम ने अस्पताल पर ताला लगा देख लोहे के गेट पर नोटिस चस्पा किया गया है। इसके साथ ही अस्पताल से संबंधित दस्तावेज स्वास्थ्य विभाग के सामने दो दिन के भीतर प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए गए हैं। आपको बता दें मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देश पर एसीएमओ वीके राजपूत अस्पताल पर जांच करने के लिए पहुंचे थे लेकिन गेट पर ताला जड़ा हुआ मिला था। जिस पर टीम ने अस्पताल संचालन संबंधी पंजीकरण आदि दो दिन में स्वास्थ विभाग के सामने प्रस्तुत करने का नोटिस चस्पा करने के साथ ही नोटिस का जवाब नहीं देन पर अस्पताल संचालक को डॉक्टरों के खिलाफ कार्यवाही करने की चेतावनी भी दी गई। इसके साथ ही कोतवाली इगलास इंस्पेक्टर का कहना है कि जच्चा बच्चा मौत की असली वजह जानने के लिए पोस्टमार्टम के बाद डॉक्टरों ने विसरा सुरक्षित कर लिया है। विसरा जांच के लिए लैब भेजा जाएगा ओर विसरा रिपोर्ट आने के बाद विसरे के आधार पर ही पुलिस द्वारा आगे की कार्रवाई की जाएगी। हालांकि पुलिस ने डॉक्टर से घटना की जानकारी करने की कोशिश की गई थी लेकिन डॉक्टर मौके से फरार है। घटना के बाद से फरार आरोपी डॉक्टर की तलाश के लिए पुलिस द्वारा उसके संभावित ठिकानों पर दबिश दी जा रही है। जल्द ही आरोपी डॉक्टर अमित कुमार को गिरफ्तार किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ की कोतवाली इगलास क्षेत्र के गांव रामपुर निवासी अजय कुमार की पत्नी शिखा को प्रसव पीड़ा होने पर परिवार के लोगों द्वारा इगलास कस्बे के शांतिपुरम कॉलोनी के पास संचालित एक निजी अस्पताल मां जीवन हॉस्पिटल में करीब 10 बजे डिलीवरी के लिए भर्ती कराया गया था। जहां डॉक्टरों ने परसों पीड़ा से तड़प रही महिला का बड़ा ऑपरेशन करने की बात कही गई थी। मृतक महिला के पति अजय का आरोप है कि डॉक्टर ने बड़ा ऑपरेशन करने के नाम पर 50 हजार रुपये ऑपरेशन से पहले के अस्पताल में जमा करा लिए थे। इसके बाद डॉक्टरों ने प्रसव के दौरान ऑपरेशन करते हुए उसकी पत्नी के पेट को चीर डाला। लेकिन पत्नी के पेट से बच्चे को बाहर नहीं निकाला गया। जिसके चलते उसकी पत्नी की हालत बिगड़ने लगी और डॉक्टरों ने पुनः पेट से उस बच्चे को बाहर निकाले बिना ही फिर से टांके लगाने शुरू कर दिए। इसके बाद ज्यादा हालत बिगड़ने पर डॉक्टरों ने उसकी पत्नी को अलीगढ़ के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज ले जाने के लिए कर दिया गया। महिला के पति का आरोप हैं कि जीवन हॉस्पिटल से मेडिकल कॉलेज ले जाने से पहले ही निजी अस्पताल में उसकी पत्नी और बच्चे की मौत हो चुकी थी। जच्चा बच्चा के अस्पताल में हुई मौत के बाद परिवार के लोगों ने मौके पर हंगामा करना शुरू कर दिया।जबकि अस्पताल पर हंगामा होता देख संचालक और डॉक्टर गेट पर ताला जड़कर स्टाफ समेत मौके से भाग गए। बच्चा की मौत के बाद अस्पताल पर और हंगामे की सूचना पर इलाका पुलिस मौके पर पहुंच गए। मृतक जच्चा बच्चा के परिजनों को समझा-बुझाकर घंटों की मशक्कत के बाद मामले को शांत कराया गया। इसके बाद मृतक महिला के पति अजय ने थाने पहुंचकर जीवन हॉस्पिटल के डॉक्टर अमित कुमार के खिलाफ अपनी पत्नी और बच्चे की मौत का जिम्मेदार ठहराते हुए पुलिस को तहरीर देते हुए रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। इसके बाद पुलिस ने मृतक महिला के शव को कब्जे में लेकर डेड बॉडी का पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया।

तो वहीं इस पूरे मामले पर एसीएमओ वीके राजपूत का कहना है कि रामपुर निवासी अजय के द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी अलीगढ़ को कस्बा इगलास में संचालित एक निजी अस्पताल के खिलाफ लिखित में शिकायत दी गई थी। सीएमओ के निर्देश ओर पीड़ित की शिकायत पर स्वास्थ्य विभाग की टीम अस्पताल पर जांच करने के लिए पहुंची थी। लेकिन जांच के लिए अस्पताल पर पहुंची टीम को गेट पर ताला जड़ा हुआ मिला। जिसके चलते अस्पताल पर ना तो स्टाफ मिला और न ही अस्पताल में डॉक्टर नहीं मिलने पर स्वास्थ विभाग की टीम ने अस्पताल के गेट पर नोटिस चस्पा कर दिया