Cyber Crime:आपके पास भी आ रही है fake काल तो यहां करें शिकायत, Cyber सेल ने जारी की हेल्‍पलाइन नंबर

in #cyber2 years ago

cyber-crime_1576269524.jpegट्रूकालर पर फर्जी आईडी बनाकर लोगों से फिरौती मांगी जा रही है। साइबर क्राइम सेल की टीम इस पर काम कर रही है। पिछले सात माह में 800 में से करीब 400 मामले का खुलासा हो चुका है। कुछ मामलों में पुलिस जल्द ही राजफाश करेगी।

इस मामले पर इंस्पेक्टर रंजीत राय का कहना है कि अगर आपके कान्टैक्ट में फोनकर्ता का मोबाइल नंबर सेव नहीं है तो ट्रूकालर पर लिखे नाम पर मत जाएं, इन दिनों ठग द्वारा ट्रूकालर पर पुलिस के पद लिखकर लोगों से फिरौती मांगी जा रही है,इंदिरानगर के राहुल के पास हाल ही में एसीपी के नाम से फोन किया गया। पीड़ित ने बताया कि ट्रूकालर पर एसीपी लिखकर आ रहा था। पुलिस को जब इसकी सूचना दी तो नाम फर्जी पाया गया।

आपको बता दें अभी हाल ही में यूपी डीजीपी की फर्जी ट्रूकालर आईडी बनाकर पुलिस अधिकारियों को फोन करने वाले धरे गए थे। आरोपित अपराधियों को छुड़ाने का प्रयास करते थे और लाभ कमाते थे। उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में पुलिस ने अरुण और रामगोपाल को गिरफ्तार किया था। दोनों आरोपित अधिकारियों पर तो रोब जमाते ही थे, साथ ही कई थानों में दर्ज मामलों में सिफारिश कर लोगों से रकम भी वसूलते थे।