क्या? AMU में मोबाइल से हुई Phd प्रवेश परीक्षा में नकल,छात्र ने लगाया आरोप,AMU प्रशासन का नकल से इनकर

in #up2 years ago

20220619_181717.jpgउत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ की कोतवाली सिविल लाइंस क्षेत्र स्थित अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में सोशल साइंस पीएचडी की प्रवेश परीक्षा में एक छात्र ने दो छात्र पर मोबाइल द्वारा नकल करने का सनसनीखेज आरोप लगाया गया। जिसके बाद प्रथम पाली की परीक्षा संपन्न होने के उपरांत दोनों छात्रों ने अपने साथियों के साथ मिलकर मोबाइल से नकल करने का आरोप लगाने वाले छात्र के साथ मारपीट कर दी। सूचना पर एएमयू इंतजामियां के गार्ड मौके पर पहुंच गई और गार्डों स्थिति को नियंत्रित किया ।वही एएमयू प्रशासन परीक्षा में किसी भी प्रकार की नकल होने से इंकार कर रहा है। वहीं छात्र नेता ने छात्र के साथ मारपीट करने वाले आरोपी छात्रों के विरुद्ध कार्रवाई करने के साथ प्रवेश परीक्षा को रद्द करने की मांग की है। आरोप लगाने वाले छात्र के साथ मारपीट करने वाले युवकों के खिलाफ थाने में तहरीर देते हुए मुकदमा दर्ज कराया गया है।

मंगलवार को एएमयू में सोशल साइंस पीएचडी की प्रवेश परीक्षा थी प्रवेश परीक्षा के दौरान छात्र ओबेदुल्ला ने परीक्षा के रहे दो छात्र पर मोबाइल द्वारा नकल करने का आरोप लगाते हुए कक्ष निरीक्षक से भी शिकायत की ।कक्ष निरीक्षक ने छात्र के आरोप को वेबुनियादी मानते हुए नजरअंदाज कर दिया। वहीं प्रथम पारी की परीक्षा संपन्न होने पर दोनों छात्रों ने अपने साथियों के साथ नकल करने का आरोप लगाने वाले छात्र ओबेदुल्ला के साथ मारपीट कर दी।छात्रों के बीच मारपीट की सूचना पर एएमयू इंतजामियां के गार्ड मौके पर पहुंच गए और स्थिति को नियंत्रण में किया। छात्र नेता नबील उस्मानी ने बताया एएमयू कंट्रोलर व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को पीएचडी की प्रवेश परीक्षा में पूर्व की तरह मोबाइल द्वारा नकल होने का अंदेशा था ।उसके बाद भी कंट्रोलर,डीन, एग्जामिनेशन सुपरिंटेंडेंट ने नकल नहीं होने का भरोसा दिया था ।उसके बाद भी सोशल साइंस प्रवेश परीक्षा के दौरान 2 छात्र मोबाइल द्वारा नकल कर रहे थे ।परीक्षा के दौरान छात्र ओबेदुल्ला ने दोनों छात्रों पर मोबाइल द्वारा नकल करने का आरोप लगाते हुए कक्ष निरीक्षक से शिकायत की गई। कक्ष निरीक्षक ने शिकायत को बेबुनियाद ही मानते हुए नजरअंदाज कर दिया। जिसके बाद पीएचडी प्रवेश परीक्षा खत्म होने के बाद नकल करने वाले दोनों छात्रों ने अपने साथियों के साथ मिलकर ओबेदुल्ला के साथ मारपीट की गई।इससे एएमयू इंतजामियां की सुरक्षा व्यवस्था पर प्रश्न चिन्ह लगा रही है। वही नकल करने वाले दोनों छात्रों के विरुद्ध संगीन धाराओं में मुकदमे भी लिखे हुए हैं।जबकि उनमें एक छात्र ने मास्टर डिग्री भी अभी तक प्राप्त नहीं की। उसके बावजूद भी उसका पीएचडी प्रवेश परीक्षा फार्म स्वीकृत कर लिया गया।जो ने सरासर नियम विरुद्ध है।छात्र ओबेदुल्ला के साथ मारपीट करने वाले छात्रों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने के साथ सोशल साइंस पीएचडी की प्रवेश परीक्षा को रद्द किया जाए।

इस पूरे मामले में एएमयू के प्रॉक्टर वसीम अली का कहना है कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में सोशल साइंस पीएचडी प्रवेश परीक्षा की प्रथम पाली के दौरान एक छात्र ने 2 छात्रों पर मोबाइल द्वारा नकल करने का आरोप लगाया हैं। छात्रों ने प्रवेश परीक्षा के दौरान कक्ष निरीक्षक से भी मोबाइल से नकल करने की शिकायत की गई थी। लेकिन उन्होंने भी आरोपों को बेबुनियाद ही पाया। प्रथम पारी परीक्षा संपन्न होने के बाद छात्र अब्दुल्लाह ने जिन छात्रों पर नकल करने का आरोप लगाया था। उन छात्रों ने ओबेदुल्ला के साथ मारपीट कर दी सूचना पर एएमयू इंतजामियां के गार्ड मौके पर पहुंच गए और स्थिति को नियंत्रण में कर लिया। पीएचडी प्रवेश परीक्षा के दौरान नकल होने के आरोप भी बुनियादी पाए गए हैं। द्वितीय पारी की भी प्रवेश परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हो गई है।