स्पेलर मशीन में फंसकर मजदूर की दर्दनाक मौत,स्टील का कड़ा पहनें हांथ से निकाल रहा था फंसी खल

in #espaler2 years ago

Story idea & Script from aligarh

20230109_094132.jpgअलीगढ़ में रूह कंपा देने वाली मौत,पड़ोसी ने फोन कर कहा बॉबी स्पेलर मशीन में बिल गया हुई मौत,पहुंचे तो उसकी डेडबॉडी मिली
IMG-20230108-WA0156.jpgIMG-20230108-WA0153.jpg
अलीगढ़: थाना विजयगढ़ इलाके के नगला बरी मंदिर गांव में एक दर्दनाक हादसा उस वक्त सामने आया है।जब विजयगढ़ कस्बा के लवकुश चौराहे पर स्पेलर मशीन में सरसों का तेल निकालने के दौरान मशीन में खली फस गई ओर मजदूर हाथ में पहने स्टील के कड़े से चलती मशीन से खली निकालने लगा ओर चाल के साथ स्टील का कड़ा फस गया और धीरे-धीरे मजदूर के शरीर का आधे से ज्यादा हिस्सा मशीन की चाल के साथ स्पेलर के अंदर घुस गया। जिसके चलते स्पेलर मशीन पर तेल निकालने वाला मजदूर मशीन के अंदर घुसने के चलते दर्दनाक मौत का शिकार हो गया। तेल निकालने वाली स्पेलर मशीन के अंदर मजदूर की मौत को देख लोगों की रूह कांप गई ओर मौके पर इकट्ठा हुए लोगों द्वारा सूचना पुलिस को दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और सरसों का तेल निकालने की स्पेलर मशीन के अंदर घुस कर मौत के शिकार हुए मजदूर बॉबी को घंटों की मशक्कत के बाद मशीन के बोल्ट खोलकर और कपड़े फाड़ कर बाहर निकाला।लेकिन तब तक वह मौत के आगोश में समा चुका था। स्पेलर मशीन में फंसकर युवक की मौत की सूचना पर मौके पर पहुंचे मृतक के परिजनों ने मालिक पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए अपने बेटे की मौत का जिम्मेदार ठहराया है। मजदूर पति की मौत के बाद पत्नी और उसकी चार मासूम बेटियों में चीख-पुकार मच गई। तो वही पुलिस ने लाश को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
IMG-20230108-WA0156.jpg
जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के थाना विजयगढ़ क्षेत्र के गांव नगला बरी मंदिर निवासी 28 वर्षीय युवक बॉबी पुत्र नेपाल सिंह पिछले करीब 4 वर्षों से कस्बा विजयगढ़ के लवकुश चौराहे स्थित सत्य प्रकाश गुप्ता के सरसों से तेल निकालने वाले स्पेलर पर सरसों की खली से तेल निकालने की मजदूरी कर अपना और अपने परिवार का पालन पोषण कर रहा था। घटना देर शाम करीब 5:00 बजे की है। जब मजदूर बॉबी स्पेलर पर सरसों से तेल निकालते हुए खली निकाल रहा था। तभी मालिक बंटी गुप्ता मजदूर को अकेला मशीन पर तेल निकालता हुआ छोड़कर दुकान से किसी को सामान देने के लिए गया था। बताया जा रहा है कि तभी स्पेलर मशीन के अंदर खल फस गई। जिसके बाद मजदूर स्पेलर के अंदर फंसी खल को हांथो से निकालने का प्रयास करने लगा ओर हाथों में पहना हुआ स्टील का कड़ा स्पेलर मशीन की चाल के साथ उसमें फस गया। जिसके चलते स्पेलर मशीन के चाल के साथ धीरे-धीरे मजदूर का आधे से ज्यादा शरीर का हिस्सा मशीन के अंदर घुस गया। जिसके बाद स्थानीय लोगों की नजर तेल निकालने वाले स्पेलर मशीन के अंदर फंसे मजदूर पर पहुंची। तो लोगों का जमावड़ा मौके पर लग गया ओर स्पेलर को बंद किया ओर लोगों द्वारा स्पेलर मशीन में फंसकर मजदूर की मौत की सूचना पुलिस को दी। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंच गई ओर घटनास्थल पर मौजूद लोगों की मदद से मशीन में फंसे मजदूर को निकालने का प्रयास किया। लेकिन आधे से ज्यादा मशीन के अंदर घुसे मजदूर के शरीर को नहीं निकाल पाए। जिसके बाद स्पेलर मशीन के बोल्ट को खोलकर ओर मजदूर के कपड़ों को फाड़कर घंटों के कड़ी मशक्कत के बाद मशीन के अंदर से लाश को बाहर निकाला। जिसके बाद मजदूर की मौत की सूचना मौके पर मौजूद पड़ोसी के द्वारा मृतक के परिजनों को फोन कर दी गई बेटे के मौत की सूचना मिलते ही परिवार के लोगों में चीख-पुकार मच गई। आनन-फानन में मृतक युवक के परिवार के लोग भी घटनास्थल पर पहुंच गए। मौके पर पहुंचे मृतक युवक के परिजनों ने मालिक पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए बेटे की मौत का जिम्मेदार ठहराया। पुलिस ने लाश का पंचनामा भरते हुए डेड बॉडी पोस्टमार्टम के लिए भेज दी। घटना के बाद से मृतक की पत्नी संगीता और चार मासूम बेटियों का रो रो कर बुरा हाल है।
IMG-20230108-WA0149.jpg
मृतक मजदूर के भाई रविंद्र का कहना है कि उसका भाई बॉर्बी सुबह सरसों का तेल निकालने वाले स्पेलर पर मजदूरी करने गया था। जहां सरसों का तेल निकालने वाले स्पेलर मशीन में फंसी खली निकालते हुए मशीन में जिंदा बिल गया। किसी पड़ोसी भाई के द्वारा फोन कर सूचना दी गई कि बॉबी स्पेलर मशीन की चाल के साथ बिल गया और उसकी मौत हो गई। सूचना पर परिवार के लोग मौके पर पहुंचे तो उसकी डेड बॉडी मिली।

वहीं इस मामले पर थाना विजयगढ़ थाना अध्यक्ष जितेंद्र सिंह का कहना है कि मृतक मजदूर के परिजनों की तरफ से मुकदमा दर्ज करने के लिए पुलिस को अभी कोई तहरीर नहीं दी गई है। तहरीर के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।