अलीगढ़ भावना ने बॉडीबिल्डिंग में किया कमाल, जिले की बेटी ने मिस यूपी का खिताब किया अपने नाम

in #aligarh2 years ago

20220606_111154.jpgअलीगढ़ मंजिले उन्ही को मिलती है जिनके पंखों में जान होती है। हौसलों से कुछ नहीं होता पंखों से उड़ान होती है। जी हां ऐसा ही कुछ कर दिखाया है एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली व साधारण सी दिखने वाली भावना ने, आपको बताते चलें भावना ने पावर लिफ्टर के बाद बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। जिसके बाद भावना ने बॉडी बिल्डिंग में मिस यूपी का खिताब अपने नाम कर लिया। बॉडी बिल्डिंग में मिस यूपी का खिताब अपने नाम करने वाली एक साधारण परिवार से आने वाली भावना ने वह कर दिखाया जो कभी उसने ओर उसके परिवार ने कभी सपने में सोचा भी नहीं था। भावना का कहना है कि वह बचपन में बहुत दुबली पतली थी। जिसके बाद उसके गुरु दीपक शर्मा ने उसका साथ दिया है।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के थाना गांधी पार्क क्षेत्र स्थित धनीपुर इलाके की रहने वाली भावना ने बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में मिस यू पी का किताब अपने नाम किया है। साधारण से परिवार से ताल्लुक रखने वाली भावना वर्तमान में डी फार्मा की पढ़ाई कर रही है। तो वहीं उसके पिता रूपकिशोर पोस्ट ऑफिस से एक रिटायर्ड कर्मचारी है जबकि भावना की मां वैष्णो देवी हाउसवाइफ है। हालांकि परिवार में उसकी बहन ओमवती सहित दो भाई ओमबीर और मनमोहन सिंह हैं। आपको बताते चलें भावना ने 2021 में हैदराबाद में आयोजित राष्ट्रीय पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिता में अपने परिवार से दूर हिस्सा लिया था। हैदराबाद में होने वाली पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिता में हालांकि उनका चौथा स्थान आया था। जिसके बाद भावना ने फरवरी 2022 में अलीगढ़ जिले में हुई एक बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता हुई थी। अलीगढ़ के अंदर हुई उस बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता को देखकर भावना ने दृढ़ निश्चय करते हुए तय किया कि अगर बॉडी बिल्डिंग लड़के कर सकते हैं। तो वह क्यों बॉडीबिल्डिंग नहीं कर सकती। जिसके बाद भावना ने कोच दीपक शर्मा से संपर्क में आई और कोच दीपक शर्मा की देखरेख में बॉडीबिल्डिंग करने का अभ्यास करना शुरू कर दिया। जिसके बाद बॉडी बल्डिंग का अभ्यास करते हुए 29 मई को यूपी के गाजियाबाद जिले में बॉडीबिल्डर प्रतियोगिता आयोजित हुई थी। गाजियाबाद के अंदर आयोजित हुई एक बॉडीबिल्डर प्रतियोगिता में भावना मिस यूपी चुनी गई। बॉडीबिल्डर प्रतियोगिता में मिस यू पी चुने जाने के बाद भावना अब 2022 की 17-18-19 जून को देश की राजधानी दिल्ली में होने वाली शेरु क्लासिक प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अभी से अपनी तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी गई है।

मिस यू पी का खिताब अपने नाम करने वाली बॉडीबिल्डर भावना ने बॉडी बिल्डर बनने का अपना राज बताते हुए कहा कि वह पहले से ही बॉडीबिल्डिंग जॉइन नहीं करना चाहती थी। क्योंकि मैं पहले में बहुत दुबली पतली थी। लेकिन उसी दौरान मुझे किसी ने कहा कि आप जिम ज्वाइन करो। जिसके कहने के बाद वह जिम चली गई ओर उसके बाद एक साल तक पावर लिफ्टिंग भी खेली। तभी पावर लिफ्टिंग में उसकी गुरु शिखा वर्मा ने उन्हें ट्रेंड किया। जिसके बाद उसके मसल्स को देखते हुए उसके गुरु ने उसको बॉडी बिल्डिंग के लिए बोला और बॉडी बिल्डिंग में गई। वहां कोशिश की गई। लेकिन यहां समाज की बात भी सामने आई लेकर समाज की बातों को दरकिनार करते हुए उनका कहना था कि लोग तो कहते ही रहते हैं। लेकिन खुद में भी कुछ करने के लिए जुनून होना चाहिए।इसके साथ ही उन्होंने बताया कि उन्हें जिम जाते हुए 2 साल हुए है। जिसमें उनके द्वारा 1 साल पावर लिफ्टिंग की गई और उसके बाद मैं बॉडी बिल्डिंग में आ गई। मेरा 17,18, 19 में दिल्ली में कंपटीशन है और वहां भाग लूंगी और देखते हैं क्या होगा।

बॉडीबिल्डर भावना के कोच दीपक शर्मा ने का कहना है कि 2009 में बॉडीबिल्डिंग किया करता था।उसी दौरान अलीगढ़ में होने वाली बॉडीबिल्डिंग में भाग लिया करता था। उसी दौरान मजहर सर के नेतृत्व में मिस्टर इंडिया कंपटीशन हुआ। अलीगढ़ में हुए इस कंपटीशन के बाद मैंने सोचा कि कुछ अलग किया जाए। लेकिन उस दौर में लड़कियों के अंदर कोई खेल नहीं था। लेकिन उसके बाद जब चार-पांच साल बाद बॉडीबिल्डर को लेकर लड़कियों में क्रेज आया। जिसके बाद मैंने सोचा कि कुछ अलग हटकर किया जाए। उसी दौरान मुझे भावना मिली,जिसकी वजह से मैं कर पाया हूं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे प्रेरणा स्रोत मजहर है जो उनके गुरु है। जबकि फहीम रजा नेतृत्व में उन्होंने ये सब काम किया है। इसके साथ ही भावना को करीब 1 साल हो गया है और आगे भी हम करते रहेगे। जबकि 2022 में 17, 18, 19 जून को दिल्ली में कम्पटीशन में पार्टिसिपेट करेंगे।इसके साथ ही उन्होंने कहा कि लड़के तो मसल्स बना लेते हैं लेकिन लड़कियों को मसल्स बनाने का एक अलग प्लेटफार्म नहीं मिल पाता है। लेकिन मसल्स बनाने के दौरान थोड़ी बहुत समस्या तो आई लेकिन उसके बाद सब ठीक-ठाक हो गया।20220606_111238.jpg20220606_111133.jpg20220606_111308.jpg20220606_111112.jpg

Sort:  

जब wortheum news में लाइक करने पर ही एक दूसरे का फायदा तब हमने आपको लाइक ओर फॉलो किया है प्लीज़ आप भी हमे लाइक ओर फॉलो करें।अगर हमारी बात अच्छी लगी तो कर दीजिए एक लाइक 👍।कर लिजिए फोलो।🙏