इएमयू के जेएनएमसी में गर्भावधि मधुमेह क्लिनिक का उद्घाटन

in #health18 days ago

1000001805.png
अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज (जेएनएमसी) में प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग द्वारा नए गर्भावधि मधुमेह (जीडीएम) क्लिनिक का उद्घाटन मुख्य अतिथि, डीन, चिकित्सा संकाय और प्रिंसिपल एवं सीएमएस, जेएनएमसी, प्रोफेसर वीणा माहेश्वरी द्वारा किया गया।

हार्वर्ड के एक प्रतिष्ठित इंटरवेंशनल रेडियोलॉजिस्ट और अलीगढ़ मेडिकल एलुमनाई एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका (अमाना) के प्रतिनिधि डॉ. शम्स इकबाल ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया।

प्रो. माहेश्वरी ने इस अभिनव पहल के लिए विभाग की सराहना की और गर्भावधि मधुमेह के रोगियों के लिए विशेष देखभाल प्रदान करने में क्लिनिक की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने लक्षित चिकित्सा सेवाओं के माध्यम से महिलाओं के स्वास्थ्य को आगे बढ़ाने के लिए टीम को इसकी प्रतिबद्धता के लिए बधाई दी।

प्रोफेसर जेहरा मोहसिन, अध्यक्ष, प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग ने कहा कि जीडीएम क्लिनिक जीडीएम से पीड़ित गर्भवती महिलाओं को समर्पित प्रसूति एवं चिकित्सा देखभाल प्रदान करेगा। क्लिनिक की व्यापक सेवाओं में नियमित जांच, व्यक्तिगत देखभाल योजना, आहार परामर्श और नियमित अनुवर्ती कार्यक्रम शामिल होंगे।

प्रोफेसर तमकीन खान, परियोजना की प्रमुख अन्वेषक ने क्लिनिक की अनुसंधान और जीडीएम देखभाल के सुधार में महत्वपूर्ण योगदान देने की क्षमता की चर्चा की। उन्होंने अमाना के प्रति उनके सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया, जिसमें एक परामर्शदाता, एक प्रयोगशाला तकनीशियन, आईईसी सामग्री और निःशुल्क ग्लूकोमीटर के लिए धन उपलब्ध कराना शामिल है।

यह क्लिनिक आईडीडीएम रोगियों के लिए प्रत्येक बुधवार और आहार से प्रबंधित जीडीएम रोगियों के लिए प्रत्येक गुरुवार को दोपहर 2ः00 से 4ः00 बजे तक संचालित होगा।