अलीगढ़ बिजली की चिंगारी ने गांव में मचाया तांडव, बेजुबान जानवरों की आग में जलकर दर्दनाक मौत

in #aligarh2 years ago

20220608_175532.jpgअलीगढ़ जिले के साथनी में गांव में बिजली की एक चिंगारी से किसान का एक पल में सब कुछ जलकर तबाह हो गया। जहां एक पशु की मौके पर ही आग में जलकर दर्दनाक मौत हो गई। तो वही आग लगने की सूचना पर मौके पर पहुंचे पशु चिकित्सा अधिकारी ने आग में झुलसे अन्य बेजुबान जानवरों का इलाज करते हुए बचा लिया गया। जबकि मौके पर पहुंचे दमकल के कर्मचारियों ने आग पर काबू पाते हुए मौके पर मौजूद अग्निशमन अधिकारियों द्वारा मामले की जांच पड़ताल की जा रही हैं।

उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ की कोतवाली इगलास इलाके के गांव साथनी में बुधवार की दोपहर ग्रामीणों के बीच उस वक्त भगदड़ मच गई। जब एक किसान के घेर के ऊपर से गुजर रही विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते बिजली की हाईटेंशन लाइन की चिंगारी से घेर में अचानक भीषण आग लग गई बिजली की चिंगारी से लगी आग के बाद घेर में खूंटे से बंधे बेजुबान जानवरों को भी भीषण आग ने अपनी चपेट में ले लिया। गांव के अंदर आसमान की तरफ उठ रही आग की लपटें देख ग्रामीणों के होश उड़ गए जिसके बाद ग्रामीण हाथों में बाल्टी लेकर मौके पर पहुंचे और आग को बुझाने की कोशिश की गई। लेकिन आसमान से गिरी एक चिंगारी से लगी आग पर काबू नहीं पाया जा सका जिसके चलते एक पल में किसान के सपनों को चकनाचूर करते हुए हादसे ने स्वाहा कर दिया। विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते लगी आग के बाद ग्रामीणों के द्वारा बताया गया कि पीड़ित किसान के द्वारा घेर में अपने पशुओं को बांधने का काम किया जाता है। जहां पशु सहित अन्य सामान भी रखा हुआ रहता है। इसी दौरान आसमान से गिरी बिजली की एक चिंगारी ने किसान के सपनों को स्वाहा कर दिया। किसान का हजारों का नुकसान हो गया। दूसरी ओर किसान का एक पशु मौत के आगोश में समा गया। मौके पर पहुंची अग्निशमन के द्वारा आग पर काबू पाने की कोशिश की गई। लेकिन तब तक पीड़ित किसान का आग लगने से हजारों का नुकसान हो चुका था।

दरअसल पूरा मामला अलीगढ़ जिले की तहसील इगलास के गांव साथनी का है। जहां पर घेर में किसान के पशु बंधे हुए थे। घेर के ऊपर से विद्युत विभाग की 11000 की हाईटेंशन लाइन भी जा रही है। किसान के घेर के ऊपर से गुजर रही विद्युत विभाग की लाइन से अचानक निकली चिंगारी ने किसान के सपनों को चकनाचूर कर दिया। बिजली की चिंगारी की वजह से किसान का हजारों का नुकसान हो गया एक पशु भी मौत के आगोश में समा गया। गांव के अंदर लगेगी आग में पशुओं को जलता हुआ देख ग्रामीणों के द्वारा आग लगने की सूचना फोन कर अग्निशमन अधिकारियों को दी गई सूचना मिलते ही दमकल के कर्मचारी पानी की गाड़ियां लेकर गांव के अंदर पहुंच गए लेकिन दमकल की गाड़ियां पहुंचने से पहले ही पीड़ित किसान एक पशु की आग में जलकर दर्दनाक मौत हो गई तो वही अन्य पशु आग की चपेट में आकर बुरी तरह से जल गए। इसके साथ ही अचानक लगी आग में पशुओं के जलने की सूचना मिलते ही पशु चिकित्सा अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंच गए। जबकि मौके पर मौजूद दमकल के कर्मचारियों द्वारा किसान के घर में लगी आग पर कड़ी मशक्कत के बाद काबू किया गया। जबकि मौके पर पहुंचे पशुओं के डॉक्टरों के द्वारा एक पशु को उपचार के दौरान बचा लिया गया है। पीड़ित किसान के द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि वह काम पर से आया हुआ था। उसी दौरान अचानक उसके घेर में आग लगने की सूचना मिली। तो वह घेर की ओर दौड़ पड़ा। मौके पर पहुंचकर देखा तो विद्युत विभाग की लाइन से निकली चिंगारी ने उसका हजारों का नुकसान कर दिया। विधुत की लाइट बंद होने के बाद आग पर पानी डालने का काम किया। लेकिन तब तक एक पशु मौत के आगोश में जा चुका था ओर दूसरे पशु को आग लगने की सूचना पर मौके पर पहुंचे पशु चिकित्सा अधिकारी के द्वारा इलाज के दौरान बचा लिया गया है। जबकि विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते किसान का हजारों का नुकसान हो चुका है। आग लगने की सूचना पर मौके पर पहुंचे अग्निशमन अधिकारियों के द्वारा मामले की जांच पड़ताल की जा रही है।20220608_175549.jpg20220608_175614.jpg