अलीगढ़ 4 साल से बंद पड़ी है लाइन 1500 परिवार 20,000 की आबादी, 1 KM दूर से लेने जाते है पानी

in #aligarh2 years ago

20220511_200523.jpgपश्चिमी यूपी के अलीगढ़ जिले में आज भी 20000 की आबादी वाले कुंवर नगर कॉलोनी के लोग 1 किलोमीटर दूर से पानी भरकर लाने को मजबूर है। ऐसा उस सिटी का हाल है जो स्मार्ट सिटी में शुमार है। स्मार्ट सिटी के लोगों को 4 साल पहले घर-घर पानी पहुंचाने के लिए बिछाई गई पाइप लाइन खुद ही एक बूंद पानी के लिए तरस रही है।

उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ की कुंवर नगर कॉलोनी के वार्ड नंबर 72 में करीब 4 साल पहले पड़ी पाइपलाइन में आज भी पानी नहीं है। लोगों को स्वच्छ पानी पहुंचाने के लिए 4 साल पहले बिछाई गई यह पाइपलाइन आज भी खुद अपनी प्यास बुझाने के लिए सूखी पड़ी हुई है। यहां की पाइपलाइन को अभी तक ओवरहेड टैंक या नलकूप से जोड़ा नहीं गया है। जिसके आज भी कुंवर नगर कॉलोनी के लोग 1 किलोमीटर दूर से पानी की व्यवस्था करते हैं।

इस पाइपलाइन को कनेक्ट करने के लिए मात्र एक ही सरकारी नलकूप है जो कि बंद पड़ा हुआ है यहां की लगभग 20 हजार लोगों की आबादी है लगभग 15 सपरिवार इसकी वजह से प्रभावित है इस इलाके में कुछ रसूखदार लोगों ने समरसेबल पंप लगवा ली है वे लोग मध्यम और गरीब परिवार के लोगों को पीने का पानी उपलब्ध कराते हैं।

इस इलाके में कुछ हैंडपंप लगे तो है परंतु उनमें से अधिकतर खराब ही पड़े हुए हैं जिनको सही करवाने के लिए कई बार कहा जा चुका है लेकिन वह अभी तक ठीक नहीं हुए हैं इस कॉलोनी के लोगों का कहना है अधिकारियों से कई बार इस मुद्दे को उठाया जा चुका है लेकिन उन्होंने अभी तक हमारी समस्या का कोई निवारण नहीं किया है।

नगर निगम द्वारा यहां सभी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रयास किया जा रहा है पाइपलाइन पड़ी हुई है और नलकूप भी तैयार किए जा रहे हैं लेकिन कुछ तकनीकी कारणों की वजह से इसे चालू नहीं किया जा सकता है जल्द ही तकनीकी स्टाफ से इसकी जांच कराकर पाइपलाइन द्वारा पानी उपलब्ध कराया जाएगा जिससे कि इस भीषण गर्मी में लोगों को पानी की पूर्ति कराई जा सके।20220511_200430.jpg20220511_200503.jpg