अलीगढ़:UP में तेजी से चल रहा लंपी वायरस,नोविटेक कंपनी की दवाओं से पशुओं को हो रहा है लाभ

in #lumpy2 years ago

1254744-lampy-viraus.jpgउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने लंपी वायरस (Lumpy Virus) की रोकथाम के लिए टीम-9 का गठन किया है। पशुधन एवं दुग्ध विकास कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने 7 मंडलों में 29 अगस्त से 3 सितंबर तक छह दिवसीय अभियान चलाने का निर्देश दिया है। पशुधन मंत्री के निर्देश पर अलीगढ़ जिला प्रशासन ने पशुओं में होने वाले लंपी वायरस को लेकर पशु चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में लंपी वायरस की गिरफ्त में पशु तेजी से आ रहे है।कई पशुओं की मौत भी हो गई है,ऐसे में लंपी वायरस से बचाव मैं नोविटेक कंपनी की प्रेस्टिवेट बोलस,सेफटेक बोलस,मस्तबा एम.डी.पाउडर कारगर साबित हो रहे है यह जानकारी बाजना के रहने वाले डॉ महावीर सिंह ने बताई।

इस दौरान डॉ महावीर सिंह ने कहा कि अभी तक दर्जनों पशुओं को प्रेस्टिवेट बोलस,सेफटेक बोलस,मस्तबा एम.डी.पाउडर दे चुके है। इन दवाओं के सेवन से पशुओं की सेहत में तेजी से सुधार आ रहा है,और लंपी वायरस जैसी खतरनाक बीमारी की गिरफ्त से पशु बाहर निकल रहे है। जबकि इन दवाओं को खाने के बाद पशु स्वस्थ भी हो रहे है।