एबीके हाई स्कूल (गल्र्स) में स्तन कैंसर जागरूकता कार्यशाला का आयोजन

in #health18 days ago

1000001930.jpg
अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के एबीके हाई स्कूल (गर्ल्स) द्वारा स्तन कैंसर जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसका संचालन सोसाइटी फॉर ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस (एसबीसीए) के सचिव डॉ. सैयद मोहसिन रजा ने किया।

कार्यशाला का उद्देश्य समाज के सामाजिक और आर्थिक रूप से हाशिए पर पड़े वर्गों की महिलाओं में स्तन कैंसर के प्रभावों, सावधानियों और उपचार के बारे में जागरूकता पैदा करना था।

डॉ. रजा ने स्तन कैंसर को लेकर समाज में व्याप्त मिथकों पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि कैसे उनकी टीम महिलाओं में इस बीमारी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है और कैसे इसका समय पर निदान होने पर इसका इलाज किया जा सकता है।

मुख्य अतिथि जे.एन. मेडिकल कॉलेज के रेडियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर मोहम्मद अकरम ने अपने विचार साझा किए और भारत तथा विदेशों में प्रचलित अनेक उपचार पद्धतियों के बारे में बताया।

स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. फरजाना हादी ने बताया कि कैसे रोग का आरंभिक चरण में पता लगाया जाए, ताकि नुकसान की तीव्रता को कम किया जा सके। उन्होंने प्रतिभागियों के लिए स्व-परीक्षण और प्रश्नोत्तर सत्र आयोजित किया तथा स्तन कैंसर के खिलाफ जागरूकता फैलाने में गैर-लाभकारी संगठनों, एजेंसियों और चिकित्सा समितियों की भूमिका के बारे में बताया।

इससे पूर्व अतिथि वक्ताओं का स्वागत करते हुए उप प्राचार्य डॉ. सबा हसन ने कहा कि स्तन कैंसर महिलाओं में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है और यह अज्ञानता या उचित सुविधाओं के बारे में जानकारी के अभाव के कारण होता है। उन्होंने जोर देकर कहा कि इन रोगों से पीड़ित महिलाओं के लिए विभिन्न सरकारी योजनाएं और सहायता उपलब्ध हैं।