शिकायतकर्ता को संतुष्ट किये बिना व बिना उसकी संतुष्टि के शिकायत का निस्तारण स्वीकार्य नही: डीएम

in #samadhandiwas2 years ago

IMG-20220716-WA0080.jpg

बिजनौर 16 जुलाई। जनपद की तहसील चांदपुर में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में आने वाली शिकायतों का निस्तारण पूर्ण गुणवत्ता के साथ समयावधि में करना सुनिश्चित करें। शिकायतकर्ता से दूरभाष पर वार्ता कर उसकी संतुष्टि भी जाने। आम आदमी की शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण करना मुख्यमंत्री योगी जी की प्राथमिकताओं पर है। इस अवसर पर 51 शिकायती व प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिसमें से 07 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया।
IMG-20220716-WA0084.jpg

जिलाधिकारी ने बिजली विभाग के अधिकारियों को कैम्प लगाकर आमजन की समस्याओं का निस्तारण करने के लिये कहा। उन्होंने लोक निमार्ण विभाग के अभियन्ता को पानी भराव व सडक टूटने की शिकायतों का निस्तारण कराने के लिये कहा तथा मानक के अनुसार पीओएस मशीन से राशन का वितरण हो यह देखने के निर्देश उप जिलाधिकारी को दिये गये।

वहीं जिलाधिकारी ने कहा कि सभी शिकायतों का निस्तारण पूर्ण मानक के अनुसार कर लिया जाए और कोई भी शिकायत लंबित न रहने पाए। उन्होंने कहा कि शिकायतों का समयबद्वता एवं गुणवत्तापूर्वक निस्तारण करना शासन के प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों में शामिल है, अतः कोई भी अधिकारी शिकायतों के निस्तारण करने में किसी भी प्रकार की शिथिलता अथवा लापरवाही न बरतें तथा स्वंय सत्यापन करें।
IMG-20220716-WA0082.jpg

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के नागरिकों को शासकीय योजनाओं एवं विकास कार्याें का लाभ पूर्ण गुणवत्ता के साथ पहुंचे और कोई भी पात्र व्यक्ति जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। उन्होने कहा कि शिकायतकर्ता को संतुष्ट किये बिना शिकायत का निस्तारण स्वीकार्य नहीं होगा। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि यदि किसी शिकायत का निस्तारण किया जाना सम्भव नहीं है तो उसका स्पष्ट कारण लिखते हुए शिकायतकर्ता को अवगत कराया जाए ताकि वे अपनी शिकायत को पुनः प्रेषित न कर सके।

तहसील चांदपुर में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में सुरेन्द्रपाल सिंह तोमर ब्लॉक जलीलपुर द्वारा परिवार रजिस्टर की कॉपी दिलाने के संबंध मे प्रार्थना पत्र दिया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी जलीलपुर को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

तहसील चांदपुर की कमला देवी ने मकान दिलाने की मांग की जिस पर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। राम सिंह आदि ग्राम भगवन्तपुर द्वारा ग्राम समाज की पशुचर भूमि से अवैध कब्जा हटाने हेतु प्रार्थना पत्र दिया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार चांदपुर को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर 51 शिकायत व प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये जिसमें से 07 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष के गुणवत्तापरक ढंग से समयसीमा के अन्तर्गत निस्तारण करने के निर्देश दिये गये।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह, उपजिलाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ विजय कुमार गोयल, तहसीलदार चांदपुर सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।