भारत-पाकिस्तान की बल्लेबाजी दमदार l कौन है बेहतर ?

in #inda2 years ago

asia-cup-2022_1661576165.jpeg

एशिया कप में भारत और पाकिस्तान को ट्रॉफी जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन श्रीलंका और अफगानिस्तान की टीम उलटफेर करने का माद्दा रखती हैं। बांग्लादेश की स्पिन गेंदबाजी भी दमदार है, जबकि हॉन्ग कॉन्ग का हालिया प्रदर्शन शानदार रहा है।

एशिया कप 2022 की शुरुआत 27 अगस्त से हो रही है। पहला मैच श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच है, लेकिन इस टूर्नामेंट में सबसे अहम दूसरे मुकाबले को माना जा रहा है, जिसमें भारत का सामना पाकिस्तान से है। इन्हीं दो टीमों को खिताब जीतने की सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा है और यह मुकाबला जीतने वाली टीम ट्रॉफी अपने नाम करने की दिशा में अहम कदम बढ़ाएगी। हालांकि, श्रीलंका और अफगानिस्तान की टीम भी उलटफेर करने का माद्दा रखती हैं। हॉन्ग कॉन्ग का भी हालिया फॉर्म शानदार है।

यहां हम बता रहे हैं कि किसी टीम की मजबूती क्या है और कमजोरी क्या है। किन वजहों से हार का सामना करना पड़ सकता है और कौन से मजबूत पहलू मैच जीतने में मदद कर सकते हैं।

बल्लेबाजी भारतीय टीम का सबसे मजबूत पहलू है। इस टीम की गेंदबाजी और फील्डिंग भी लाजवाब है। इसी वजह से भारत को खिताब जीतने का सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा है। भारतीय टीम में कप्तान रोहित शर्मा तेज शुरुआत देते हैं और सूर्यकुमार यादव के साथ हार्दिक पांड्या मध्यक्रम में कमाल करते हैं। दिनेश कार्तिक भी सही तरीके से मैच खत्म कर रहे हैं। टीम के स्पिन गेंदबाज भी कमाल के हैं और दुबई की धीमी पिचों का फायदा उठा सकते हैं।

जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल के बाहर होने के बाद भारत की तेज गेंदबाजी कमजोर पहलू बन गई है। भुवनेश्वर कुमार एकमात्र अनुभवी तेज गेंदबाज हैं। अर्शदीप और आवेश खान का प्रदर्शन भी शानदार रहा है, लेकिन दोनों के पास अनुभव की कमी है। ऐसे में ये गेंदबाज बड़े मैच में दबाव में आ सकते हैं। लक्ष्य का बचाव करने में भारत को परेशानी हो सकती है।

भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान।

रिजर्व खिलाड़ीः श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, दीपक चाहर।

स्टार खिलाड़ी
भारतीय टीम में स्टार खिलाड़ियों की भरमार है, लेकिन मौजूदा समय में सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या शानदार फॉर्म में हैं। इन दोनों खिलाड़ियों पर सभी की नजरें रहेंगी। इसके अलावा युजवेन्द्र चहल और अर्शदीप सिंह भी कमाल कर सकते हैं।

पाकिस्तान के लिए भी बल्लेबाजी सबसे मजबूत पहलू है। टीम के कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान पारी की शुरुआत करते हैं और यही दोनों टीम के सबसे अहम बल्लेबाज हैं। निचले क्रम में हैदर अली और आसिफ अली भी बड़े छक्के लगाने में माहिर हैं और अक्सर आखिरी के ओवरों में ये दोनों तेजी से रन बनाकर पाकिस्तान को बड़े स्कोर तक पहुंचाते हैं।

पाकिस्तान के सबसे अहम गेंदबाज शाहीन अफरीदी के चोटिल होने के बाद पाकिस्तान की तेज गेंदबाजी भी कमजोर हुई है। स्पिन में भी शादाब खान के अलावा कोई बड़ा नाम नहीं है। ऐसे में पाकिस्तान की टीम भी लक्ष्य का बचाव करने में दबाव में आ सकती है। पाकिस्तान के पास शुरुआती ओवर में विकट लेने वाला गेंदबाज भी नहीं है।

पाकिस्तानी टीम
बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमान, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहनवाज दहानी, उस्मान कादिर, मोहम्मद हुसनैन।

स्टार खिलाड़ी
पाकिस्तान की बल्लेबाजी की रीढ़ बाबर आजम ही हैं। उनके अलावा आसिफ अली और मोहम्मद रिजवान भी कमाल कर सकते हैं। गेंदबाजी में शादाब खान और नसीम शाह पर भी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।