IND vs PAK: बाबर आजम के मुकाबले रोहित शर्मा का पलड़ा भारी, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान का बड़ा बयान

in #asiacup2 years ago

IND-vs-PAK-Rohit-Sharma-Babar-Azam-Younis-Khan-virat-kohli.jpg

ASIA CUP 2022, INDIA vs PAKISTAN: टीम इंडिया एशिया कप 2022 में अपने अभियान की शुरुआत 28 अगस्त को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मैच से करेगी। दोनों टीमें पिछले साल टी20 विश्व कप में भिड़ीं थीं। तब बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने 152 रन की नाबाद ओपनिंग पार्टनरशिप से पाकिस्तान को 10 विकेट से जीत दिलाई थी। उसके बाद से टीम इंडिया में काफी कुछ बदल गया है। विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा तीनों फॉर्मेट्स में कप्तान बन गए हैं।

रोहित की कप्तानी में भारत को देश और विदेश दोनों जगह सफलता मिली है। टीम इंडिया ने रोहित के नेतृत्व में भारत में न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका को हराया और फिर इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को भी उसकी धरती पर हरा दिया। हालांकि, पाकिस्तान के खिलाफ खेल हमेशा अपने साथ कुछ अतिरिक्त दबाव लाता है। मैच से पहले पाकिस्तान के पूर्व कप्तान यूनिस खान ने दोनों टीमों के कप्तानों के बारे में विस्तार से बात की और उनका मूल्यांकन भी किया।

पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज का मानना ​​है कि रोहित खेल के सबसे छोटे प्रारूप में कप्तानी के मामले में बाबर से आगे हैं। यूनिस ने टेलीग्राफ इंडिया को बताया, ‘हम सभी जानते हैं कि जब बड़ा स्कोर बनाने की बात आती है तो रोहित और बाबर अपनी टीमों के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। वे अच्छा प्रदर्शन करने को लेकर जितनी अहमियत देते हैं वाकई वह बहुत ही कमाल है।’

यूनिस ने कहा, ‘लेकिन कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा के पास बाबर आजम की तुलना में यकीनन बढ़त हासिल है, क्योंकि वह वरिष्ठ सदस्य के रूप में टीम इंडिया के साथ काफी लंबे वक्त से जुड़े हैं। रोहित को कई अच्छे कप्तानों की कप्तानी में खेलने का भी फायदा मिलता है। यह जो अनुभव है वह रोहित के लिए बहुत काम करता है।’

दिसंबर 2022 में बाबर को तीनों प्रारूपों में टीम का कप्तान बनाया गया था। वहीं, रोहित 2013 से इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस का नेतृत्व कर रहे हैं। वह अब तक मुंबई इंडियंस को पांच आईपीएल खिताब दिला चुके हैं। भारत के सलामी बल्लेबाज साल 2022 में ही तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान बनाए गए हैं। हालांकि, विराट कोहली के पूर्णकालिक कप्तान रहने के दौरान वह कई मौकों पर राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व कर चुके थे।