Language Row: कितनी पुरानी है तमिल भाषा, दुनिया में कितनी है बोलने वालों की संख्या

in #news2 years ago

Tamil Language History: तमिल भाषा करीब 5000 साल पुरानी है. तमिल में अन्य भाषाओं की तुलना में काफी छोटी वर्ण माला होती है. इसमें सिर्फ 12 स्वर और 18 व्यंजन होते हैं.

7e77ceafbaa468b2dac909a8005d6430_original.webp
प्रतीकात्मक फोटो

Tamil Language: तमिल भाषा एक बार फिर चर्चा में है. पीएम मोदी के चेन्नई (Chennai) दौरे के दौरान तमिल का जिक्र हुआ है. तमिलनाडु (Tamilnadu) के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तमिल भाषा को हाईकोर्ट की आधिकारिक भाषा बनाए जाने की अपील की. चेन्नई में तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन (CM MK Stalin) ने कहा कि जब प्रधानमंत्री (PM Modi) यहां तमिलनाडु आए हैं तो मैं कुछ चीजों के लिए उनसे अपील करता हूं. मैं पीएम से भी अपील करता हूं कि उच्च न्यायालय में तमिल को एक आधिकारिक भाषा के रूप में घोषित किया जाना चाहिए.

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि हमारी भाषा तमिल को भी हिंदी की तरह समान अधिकार मिले, औपचारिक भाषा की मान्यता मिले. हम पर हिंदी न थोपी जाए. वहीं पीएम मोदी ने भी अपने संबोधन के दौरान तमिल भाषा को शाश्वत तथा तमिल संस्कृति को वैश्विक बताया. इसके बाद तमिल भाषा को लेकर चर्चा शुरू हो गई. ऐसे में तमिल भाषा के बारे में जानना भी जरूरी है, कि ये भाषा कितनी पुरानी है, कहां-कहां बोली जाती है, बोलने वालों की संख्या कितनी है, इस सभी सवालों के जवाब जानना जरूरी है.

तमिल भाषा को न सिर्फ भारत बल्कि विश्व की प्राचीन भाषाओं में से एक माना जाता है. कई इतिहासकारों का मानना है कि तमिल दुनिया की सबसे पुरानी भाषा है. माना जाता है कि करीब 5000 साल पहले इस भाषा की उत्पत्ति हुई थी. आपको बता दें कि तमिल में अन्य भाषाओं की तुलना में काफी छोटी वर्ण माला होती है. इसमें सिर्फ 12 स्वर और 18 व्यंजन होते हैं.

कहां-कहां बोली जाती है तमिल?

ये भारत की पांचवी सबसे बड़ी भाषा है. तमिल भाषा भारत के तमिलनाडु, केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की आधिकारिक भाषा है. वहीं सिंगापुर (Singapore) और श्रीलंका (Sri Lanka) में तमिल को आधिकारिक भाषा का दर्जा मिला हुआ है. तमिल चार अन्य दक्षिण भारतीय राज्यों केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी बोली जाती है. ये मलेशिया, म्यांमार, दक्षिण अफ्रीका, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और मॉरीशस सहित कई देशों में पाए जाने वाले तमिल प्रवासी द्वारा भी बोली जाती है. ये भारत के संविधान में 22 अनुसूचित भाषाओं में से एक है.

दुनिया में तमिल बोलने वालों की संख्या कितनी है?

एक अनुमान के अनुसार तमिल को पहली भाषा के रूप में 6 करोड़ 80 लोग इस्तेमाल करते हैं. संस्कृत (Sanskrit) ज्यादा पुरानी है या तमिल, इस विषय को लेकर अभी भी बहस जारी है. वहीं, कुछ लोग ऐसी भी हैं जो इन दोनों भाषाओं को समकालीन बताते हैं. ये कई ग्रंथों में साफ हो चुका है कि इसकी उत्पत्ति ईसा से कई साल पहले हो गई थी. वहीं कई शिलालेख भी बताते हैं कि तमिल (Tamil) काफी पुरानी भाषा है.