Ashram Flyover: DND से आश्रम चौक तक नहीं लगेगा अब ट्रेफ‍िक जाम, इस द‍िन से फर्राटा भरेंगे वाहन, जानें

in #delhi2 years ago

DND-Ashram Chowk Flyover: द‍िल्‍ली सरकार के पीडब्‍लूडी व‍िभाग के अध‍िकार‍ियों के मुताब‍िक आश्रम फ्लाईओवर (Ashram Flyover) का विस्तार‍ित स्ट्रेच का कार्य नवंबर तक पूरा कर ल‍िया जाएगा. इसके बनने से आश्रम चौक और डीएनडी (DND flyover) के बीच की 3 रेड लाइट कम हो जाएंगी जिससे वाहनों का आवागमन सुगम हो जाएगा.
नई दिल्ली. द‍िल्‍ली की सड़कों को ट्रेफ‍िक जाम से फ्री बनाने के ल‍िए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) कई बड़े प्रोजेक्‍ट्स पर काम कर रही है. इस द‍िशा में सरकार ने आश्रम और उसके आस-पास के इलाके को जाम मुक्त बनाने के ल‍िए जल्द ही आश्रम फ्लाईओवर (Ashram Flyover) का विस्तार‍ित स्ट्रेच का कार्य पूरा कर ल‍िया जाएगा ज‍िससे यहां पर ट्रेफ‍िक जाम की समस्‍या नहीं होगी. आश्रम फ्लाईओवर का विस्तार कार्य संभवत: नवम्बर माह तक पूरा कर ल‍िया जाएगा.द‍िल्‍ली सरकार के पीडब्‍लूडी व‍िभाग के अध‍िकार‍ियों के मुताब‍िक इसके बनने से आश्रम चौक और डीएनडी (DND Flyover) के बीच की 3 रेड लाइट कम हो जाएंगी जिससे वाहनों का आवागमन सुगम हो जाएगा. शनिवार को ड‍िप्‍टी सीएम व पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने इसका ऑन-साइट निरीक्षण कर निर्माण कार्यों की प्रगति की जांच की. वहीं इंजीनियरों को यहां अतिरिक्त क्रेन लगाकर काम को डबल स्पीड से पूरा करने के निर्देश दिए ताकि यहां से गुजरने वाले लोगों को ट्रैफिक से छुटकारा मिले.सिसोदिया ने कहा कि इतनी व्यस्त सड़क के बीचों-बीच फ्लाईओवर बनाना बेहद मुश्किल काम था. लेकिन पीडब्ल्यूडी इंजीनियर्स ने इसे संभव कर दिखाया. उन्होंने कहा कि आश्रम फ्लाईओवर विस्तार का निर्माण कार्य नवम्बर तक पूरा कर जनता को समर्पित करेंगे. इस फ्लाइओवर का काम पूरा होने के बाद नोएडा के साथ दिल्ली के अन्य हिस्सों से दक्षिणी दिल्ली आने-जाने वाले लाखों लोगों को ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिलेगा.इंजीनियरों ने पीडब्ल्यूडी मंत्री को निरीक्षण के दौरान बताया कि इस रोड पर वाहनों का लोड बहुत ज्यादा है जिस कारण उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. इंजीनियरों ने बताया कि फ्लाईओवर के सभी पिलर खड़े किए जा चुके हैं और अब यहां उन पर गार्डर डालने का काम किया जा रहा है जिसके लिए बड़ी क्रेनों का इस्तेमाल किया जाता है और इन क्रेनों को काम करने के लिए बड़ी जगह चाहिए.यह तभी संभव है जब रोड को बंद किया जाए. ऐसे में दिनभर वाहनों के आवागमन के कारण यहां ट्रैफिक पुलिस द्वारा काम करने के लिए मिली इजाजत केवल रात 12 बजे से सुबह 5 बजे तक की ही है और यदि इस दौरान भी ट्रैफिक बढ़ता है तो ट्रैफिक पुलिस के बोलने पर काम बंद कर दिया जाता है.

इंजीनियरों ने बताया कि यहां मौजूद पिलरों पर कुल 146 गार्डर डाले जाने हैं. लेकिन मौजूदा चुनौतियों के कारण यहां 1 दिन में बमुश्किल 2-3 गार्डर ही लग पाते हैं. अब तक यहां कुल 56 गार्डर डाले जा चुके हैं और 90 गार्डर लगना बाकी है.ड‍िप्‍टी सीएम सिसोदिया ने पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए अब यहां अतिरिक्त क्रेनों को लगाकर गार्डर डालने का काम डबल स्पीड से किया जाए ताकि यह फ्लाईओवर विस्तार जल्द बनकर पूरा हो और यहां से गुजरने वाले लोगों को ट्रैफिक का सामना न करना पड़े. इस मौके पर सिसोदिया ने कहा कि नवम्बर में निर्माण कार्य पूरा होने के बाद हम जनता को यह फ्लाईओवर समर्पित कर देंगे.आश्रम चौराहे और आसपास के इलाके में ट्रैफिक को कम करने में मिलेगी मदद
बताते चलें क‍ि फ्लाईओवर विस्तार का कार्य पूरा होने के बाद इससे आश्रम चौराहे और आसपास के इलाके में ट्रैफिक को कम करने में मदद मिलेगी. इस फ्लाइओवर का काम पूरा होने के बाद नोएडा के साथ दिल्ली के अन्य हिस्सों से दक्षिणी दिल्ली आने-जाने वाले लाखों लोगों को ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिलेगा.वर्तमान में नोएडा व गाजियाबाद से दक्षिणी दिल्ली आने-जाने वाले वाहनों को डीएनडी लूप से आश्रम चौराहे तक जाने के लिए जाम से जूझना पड़ता है. लेकिन फ्लाईओवर के पूरा होने के बाद लोगों को इस जाम से मुक्ति मिलेगी. अभी वाहनों को किलोकरी से सड़क पार करने के लिए काफी लंबा रूट लेना होता है.

लेकिन फ्लाईओवर के बनने के बाद किलोकरी से रिंग रोड पर केवल डेढ़ सौ मीटर चलने के बाद यू-टर्न लेकर वाहन चालक सड़क पार कर सकेंगे और महारानी बाग या दक्षिणी दिल्ली की ओर जा सकेंगे. इसी तरह महारानी बाग से सराय काले खां, नोएडा,आईटीओ और गाजियाबाद जाने वाले वाहनों को लिए लंबा चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. यहां पैदल यात्रियों के लिए सब-वे का निर्माण भी किया जा रहा है.
आश्रम फ्लाईओवर विस्तार की विशेषताएं
-परियोजना की कुल लागत 128.25 करोड़ रुपए
-6 लेन का आश्रम विस्तार फ्लाईओवर
-3 लेन रैंप दक्षिणी दिल्ली से सराय काले खां जाने के लिए
-3 लेन रैंप आईटीओ व सराय काले खां से दक्षिणी दिल्ली जाने के लिए
-महारानी बाग रेड लाइट पर पैदल यात्रियों के लिए बन रहा है सब वे
-एलईडी लाइटो से जगमगाएगा फ्लाईओवर
-पिलर पर किया जाएगा आर्ट वर्क
-रैंप समेत फ्लाईओवर की कुल लंबाई 1425 मीटर
Traffic-Jam-at-Delhi-Borders.jpg