Job interview tips: इंटरव्यू में सैलरी के क्वेश्चन के लिए खुद को करें ऐसे तैयार,मिलेगा मनचाही सैलरी

in #india2 years ago

Screenshot_2022-07-23-16-45-20-69_6ee1490f6338a5d500212cdd6f65b6c2.jpg Job Interview Tips: अक्सर ऐसा होता है कि इंटरव्यू में हम सारे जवाब बिल्कुल फटाफट देते हैं, लेकिन जब बात सैलरी की आती है तो हम अटक जाते हैं। समझ नहीं पाते हैं कि आखिर इस बात का जवाब कैसे दिया जाए। कोई कितना भी बड़ा अनुभवी कैंडिडेट ही क्यों न हो, जब HR सैलरी डिस्कस करते हैं तो कहीं न कहीं तो सोच में पड़ जाते हैं। कैंडिडेट्स समझ नहीं पाते हैं कि, एप्‍लॉयर के सामने किस तरह से अपनी बात रखी जाए, जिससे उन्हें एक बेहतर पैकेज मिल सके। ऐसे में, हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

यह भी पढ़ें: Best Career Option after 12: काउंसलिंग है शानदार एक करियर ऑप्शन, जानें कैसे बना सकते हैं इस फील्ड में भविष्य

रिसर्च है बेहद जरूरी

किसी भी जॉब के लिए आवेदन करते वक्त समय कंपनी के बारे में पूरी रिसर्च करने के साथ-साथ आप जिस पद के लिए अप्लाई कर रहे हैं, उसके बारे में भी पूरी तरह जानकारी प्राप्त करें। मार्केट में यह पता करें कि, आप जिस पद के लिए आवेदन करने वाले हैं, उसकी करेंट में क्या सैलरी टेंड्र में हैं। इसके अनुसार ही HR से सैलरी की बात कहें।पैकेज का सवाल टालें

इंटरव्यू में पहला नियम है कि कंपनी को वह वेतन न बताएं जो आप चाहते हैं। इससे थोड़ा बढ़कर ही बताएं। इसके अलावा, जितनी देर हो सके इस सवाल से बचें। अगर Employer फिर भी आप पर दबाव बनाते हैं तो उन्हें सैलरी की एक रेंज बता दें, जिससे इंटरव्यूअर को भी एक आइडिया हो जाएगा कि आप, उनसे कितनी सैलरी की डिमांड रखते हैं।

नर्वस न हों

सबसे अहम बात यह है कि जैसे ही पैकेज पर बात आए तो नर्वस न हों। शांत और ठंडे दिमाग से एक्सपेक्टेड सैलरी के बारें में बताएं। इस दौरान न तो ज्यादा ही एक्साइटेड साउंड न करें और न ही बहुत ज्यादा नर्वस हों। इंटरव्यू के अन्य सवालों की तरह ही इसका भी जवाब दें।