दिल्ली के नजफगढ़ में अब नो एंट्री के दौरान कमर्शल वाहनों को नहीं मिलेगा ईंधन

in #delhi2 years ago (edited)

राजधानी नजफगढ़ में अब नो एंट्री वाली सड़कों पर स्थित पेट्रोल पंपों पर भारी वाहनों को डीजल नहीं मिलेगा। नो एंट्री रोड पर जाम से मुक्ति दिलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस की तरफ से यह व्यवस्था की गई है। इस व्यवस्था का असर 5 पेट्रोप पंपों पर पड़ेगा। इनमें से 3 मित्राऊं गांव और दो फिरनी रोड पर हैं। नजफगढ़ जोन के ट्रैफिक इंस्पेक्टर संतोष पबरी की तरफ से यह निर्देश पेट्रोल पंपों को दिए गए हैं।
navbharat-times (10).jpg
जानकारी के अनुसार पेट्रोल पंपों पर अक्सर बड़ी गाड़ियां डीजल लेने के लिए नो एंट्री के समय में आती हैं। यह गाड़ियां मेन रोड पर लंबी लाइन लगाकर खड़ी हो जाती हैं और इसकी वजह से सड़कों पर जाम बढ़ता जाता है। नजफगढ़ के लोग काफी समय से इसकी शिकायत कर रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार नजफगढ़ की कुछ सड़कों पर भारी कमर्शल गाड़ियां और इससे कम भारी सामान लाने वाली गाड़ियों की एंट्री सुबह 7 से रात 11 बजे तक नहीं है। जबकि कमर्शल हल्के सामान लाने वाली गाड़ियों के लिए भी सुबह 7 से 11 और शाम 5 से 11 बजे तक एंट्री नहीं है। इसके बावजूद यह गाड़ियां पंपों पर डीजल और सीएनजी लेने आ रही हैं। इसी के चलते अब इन पांचों पंपों को निर्देश दिए गए हैं कि वह इन गाड़ियों में नो एंट्री के समय ईंधन न भरें।

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार यह निर्देश 4 जुलाई को जारी किए गए थे। चेकिंग के बाद पाया गया है कि अब भी कुछ पंपों पर इसका पालन नहीं हो रहा है। ऐसे में अब अब इन पंपों से संबंधित कंपनियों को पत्र लिखे जाएंगे। इसके बाद इनके खिलाफ कानूनी प्रक्रिया चलेगी। अधिकारियों के अनुसार पेट्रोल पंपों के आसपास व्यवस्था बनाए रखना पेट्रोल पंप संचालकों का काम है। इसके लिए गार्ड या मार्शल लगाए जा सकते हैं। एनबीटी सुरक्षा कवच के सदस्य और नजफगढ़ विकास मंच के संजीव ने बताया कि नो एंट्री के समय सीएनजी गाड़ियों के आने से प्राइवेट कारों को काफी देर तक इंतजार करना पड़ता था। नई व्यवस्था से लोगों को काफी सुविधा हो गई है। अब सीएनजी पंप पर आने वाले ट्रक लगभग गायब हो गए हैं।