सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के समक्ष खशोगी की हत्या का मामला उठाया: बाइडन

in #america2 years ago

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि उन्होंने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ शुक्रवार को बैठक की शुरुआत में सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की 2018 में हुई हत्या का मामला उठाया।
images (100).jpeg
इसी के साथ उन्होंने इस विचार को खारिज किया कि वह सऊदी अरब के साथ अहम राजनयिक संबंधों को फिर से स्थापित करने की कोशिश के दौरान उसके द्वारा किए गए कथित मानवाधिकार उल्लंघन को नजरअंदाज कर रहे हैं।

बाइडन ने कहा, ‘‘मैंने स्पष्ट कहा कि एक अमेरिकी राष्ट्रपति होने के नाते, जो मैं हूं, मानवाधिकार के किसी मामले पर चुप रहना, उस पहचान से मेल नहीं खाता।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं हमारे मूल्यों के लिए हमेशा खड़ा होऊंगा।’’

अमेरिकी खुफिया विभाग का मानना है कि अमेरिका में रहने वाले लेखक खशोगी की चार साल पहले हत्या क्राउन प्रिंस सलमान के इशारे पर की गई थी।

बाइडन ने कहा कि प्रिंस मोहम्मद ने दावा किया कि वह खशोगी की मौत के लिए ‘‘व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार’’ नहीं हैं। राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘मैंने संकेत दिया कि मुझे लगता है कि वह (जिम्मेदार) थे।’’

इस हत्या ने सऊदी अरब के साथ संबंधों में सुधार करने के बाइडन के प्रयासों को बाधित किया है।

बाइडन शुक्रवार को सऊदी अरब पहुंचे थे। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने शाही महल में बाइडन का स्वागत किया। यह दोनों नेताओं की पहली मुलाकात है।