40 पार उम्र है तो हो जाएं अलर्ट, विटामिन B12 की कमी के दिखने लगते हैं ये संकेत

in #health2 years ago

शरीर में विटामिन बी-12 एक आवश्यक पोषक तत्व है, जिससे शरीर को तमाम प्रक्रियाओं के लिए आवश्यकता होती है, जैसे DNA संश्लेषण, ऊर्जा उत्पादन, और नर्वस सिस्टम आदि के के कार्य आदि के लिए। सभी विटामिन सामान्य तौर पर कई खाद्य पदार्थों में मिल जाते हैं लेकिन Vitamin B12 सामान्य तौर पर शाकाहारी खाद्य पदार्थों में नहीं मिलता है। हाल ही में हुए कुछ शोध में पता चला है कि अमेरिका और ब्रिटेन में 60 वर्ष से अधिक आयु के 20 फीसदी लोगों में Vitamin B12 की कमी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के लिए 300 पीजी/एमएल से ऊपर के बी12 के स्तर को सामान्य माना जाता है, 200-300 पीजी/एमएल के स्तर को सीमा रेखा माना जाता है वहीं और 200 पीजी/एमएल से नीचे के स्तर को कम माना जाता है।
images - 2022-07-27T100941.084.jpeg

40 के पार है उम्र तो अलर्ट हो जाएं

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि यदि आपकी उम्र 40 साल के पार है तो आपको विटामिन-12 की कमी होने के लक्षण दिखाई दे सकते हैं क्योंकि उम्र के साथ भोजन से B12 को अवशोषित करने की क्षमता कम हो जाती है। बुजुर्ग लोगों में Vitamin B12 में कमी अधिक आम है। फिर भी इसका मतलब यह नहीं है कि बच्चे और छोटे वयस्क, जिनमें गर्भवती और स्तनपान कराने वाले भी शामिल हैं, उनमें बी12 की कमी नहीं हो सकती है। Vitamin B12 की कमी के कारण कई समस्याएं हो सकती है।

यदि आप विटामिन बी12 की कमी की समस्या से जूझ रहे है तो आप शायद थकान महसूस करेंगे। शरीर की कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिए B12 की आवश्यकता होती है। Vitamin B12 का स्तर कम होने से लाल रक्त कोशिका उत्पादन कम हो सकता है, जो ऑक्सीजन वितरण को बाधित कर सकता है।

Vitamin B12 की कमी से फोलेट की कमी होने मेगालोब्लास्टिक एनीमिया हो सकता है । शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने लगती है और थकान ज्यादा महसूस होती है। जब शरीर में ऊतकों तक ऑक्सीजन ले जाने के लिए पर्याप्त RBC कोशिकाएं नहीं होती हैं, तो आप कमजोर और थका हुआ महसूस करेंगे।

  • Vitamin B12 की कमी का एक खास संकेत यह है कि शरीर की त्वचा हल्की पीली भी दिखाई दे सकती है। बी 12 की कमी से पीलिया जैसी स्थिति हो सकती है, जिससे आपकी त्वचा और आंखों का सफेद रंग पीला हो जाता है। शरीर में बिलीरुबिन के उच्च स्तर के कारण ऐसा होता है।

  • कुछ लोगों को Vitamin B12 की कमी के कारण सिरदर्द सहित न्यूरोलॉजिकल साइड इफेक्ट हो सकते हैं। सिरदर्द वयस्कों और बच्चों दोनों में हो सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अक्सर कुछ प्रकार के सिरदर्द का अनुभव करते हैं, उनमें Vitamin B12 का स्तर कम होने की संभावना अधिक होती है।

  • साल 2019 में 140 लोगों पर किए गए एक शोध में पता चला है कि Vitamin B12 की कमी के कारण आधे से ज्यादा लोगों ने माइग्रेन का अनुभव किया। जिन लोगों में Vitamin B12 का स्तर ऊंचा रहता है, उन लोगों में माइग्रेन होने की संभावना 80 फीसदी कम थी।

  • Vitamin B12 की कमी से कुछ लोग अवसाद से भी ग्रस्त हो जाते हैं। Vitamin B12 के लो लेवल होने से होमोसिस्टीन नामक सल्फर युक्त अमीनो एसिड का स्तर बढ़ सकता है । जिसके कारण शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव, डीएनए क्षति और कोशिका के निर्माण नहीं होने से अवसाद जैसे समस्या पैदा हो सकती है।